trendingNow11788575
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

पुतिन के ड्रोन हमलों का यूक्रेन ने निकाला तोड़, हवा में ही हो जाएंगे फुस्स, अमेरिका से आएगा ये घातक हथियार

वैम्पायर रॉकेट सिस्टम 70 मिमी लेजर गाइडेड रॉकेट जैसे एडवांस्ड प्रिसिजन किल वेपन सिस्टम (एपीकेडब्ल्यूएस) को दाग सकता है. इससे एक रॉकेट लॉन्चर लगा होता है. ये एक बार में चार रॉकेट दाग सकता है.

पुतिन के ड्रोन हमलों का यूक्रेन ने निकाला तोड़, हवा में ही हो जाएंगे फुस्स, अमेरिका से आएगा ये घातक हथियार
Stop
Ajit Tiwari|Updated: Jul 20, 2023, 10:09 PM IST

रूस ने यूक्रेन को युद्ध में सबसे ज्यादा अपने ड्रोन से नुकसान पहुंचाया है. लेकिन अब यूक्रेन इस मुसीबत से निकलने के लिए तोड़ निकाल लिया है. यूक्रेन अमेरिका के वैम्पायर रॉकेट सिस्टम की मदद से रूसी ड्रोन को हवा में ही नष्ट कर पाएगा. अमेरिका ने यूक्रेन के लिए हथियारों के पैकेज का ऐलान किया है. इस नए पैकेज में घातक वैम्पायर रॉकेट सिस्टम भी शामिल है. इस हथियार के बारे में कहा जाता है कि ड्रोन हमलों पर जबरदस्त प्रहार कर सकता है. 

वैम्पायर (VAMPIRE) का फुल फॉर्म व्हीकल एग्नोस्टिक मॉड्यूलर पैलेटाइज्ड आईएसआर रॉकेट इक्विपमेंट (Vehicle-Agnostic Modular Palletized ISR Rocket Equipment) है. ये एक पोर्टेबल वेपन सिस्टम है. ये दुश्मनों के ड्रोन को निशाना बनाने और मार गिराने में सक्षम है. दावा है कि ये वेपन सिस्टम जमीनी खतरों से भी बचा सकता है. यानी इसका इस्तेमाल सतह से सतह पर मार करने के लिए भी किया जा सकता है.

 

वैम्पायर रॉकेट सिस्टम 70 मिमी लेजर गाइडेड रॉकेट जैसे एडवांस्ड प्रिसिजन किल वेपन सिस्टम (एपीकेडब्ल्यूएस) को दाग सकता है. इससे एक रॉकेट लॉन्चर लगा होता है. ये एक बार में चार रॉकेट दाग सकता है. अमेरिकी कंपनी एल3हैरिस टेक्नोलॉजीज ने इस वैम्पायर रॉकेट सिस्टम को तैयार किया है.

इस अमेरिकी हथियार को एक काउंटर-अनमैन्ड एरियल सिस्टम या एंटी-ड्रोन सिस्टम भी कहा जाता है. एल3 हैरिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक वैम्पायर एक मॉड्यूलर सिस्टम है जो 'सटीक मारक क्षमता' से दुश्मन को निशाना बनाता है.

वैम्पायर सिस्टम यूक्रेनी सेना की क्षमताओं को और अधिक मजबूत करेगा. यह एक काइनेटिक सिस्टम (Kinetic System) है जो आसमान में किसी यूएवी को निशाना बनाने के लिए छोटी मिसाइलों का इस्तेमाल करता है. इस सिस्टम को किसी भी ट्रक पर सेट किया जा सकता है. इसकी दिशा मेनुअली तय करनी पड़ती है क्यों ये अपने आप नहीं घूम सकता.

Read More
{}{}