trendingNow12368377
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US News: कमला हैरिस ने ठुकराई ट्रंप की पेशकश, टेलीविजन बहस की डेट बदलने से कर दिया इनकार; दिया ये जवाब

US Rashtrapati Chunav 2024: डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस ने राष्ट्रपति चुनाव में टेलीविजन बहस की तारीख बदलने की ट्रंप की पेशकश को मानने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि वे इस संबंध में कोई बदलाव नहीं करने वालीं.  

US News: कमला हैरिस ने ठुकराई ट्रंप की पेशकश, टेलीविजन बहस की डेट बदलने से कर दिया इनकार; दिया ये जवाब
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 04, 2024, 11:44 PM IST

US Presidential Election 2024: जो बाइडेन के दौड़ से हटने के बाद कमला हैरिस अब अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से अघोषित प्रत्याशी बन गई हैं. उनकी उम्मीदवारी पर 19 अगस्त को होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में आखिरी मुहर लगा दी जाएगी. इसके साथ ही कमला हैरिस और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच जुबानी जंग भी तेज हो गई है.

कमला ने ठुकराई ट्रंप की पेशकश

कमला हैरिस ने अपने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की उस पेशकश को ठुकरा दिया है, जिसमें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों की पारंपरिक बहस को स्थगित करने को कहा गया था. मीडिया में रविवार को यह जानकारी दी गई. डोनाल्ड ट्रंप (78) और कुछ समय पहले तक व्हाइट हाउस की दौड़ में शामिल रहे राष्ट्रपति जो. बाइडन राष्ट्रपति पद की दो बहस में भाग लेने के लिए सहमत हुए थे. यह बात दोनों के बीच मई में तय की गई थी.

10 सितंबर को होनी है दूसरी बहस

इनमें से पहली बहस जून में ‘सीएनएन’ की ओर से आयोजित की गई थी और दूसरी बहस ‘एबीसी न्यूज’ द्वारा 10 सितंबर के लिए निर्धारित की गई थी. पिछले महीने बाइडन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से नाम वापस ले लिया था, जिसके बाद भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति हैरिस को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी का 2024 का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया. 

4 सितंबर को बहस करने से इनकार

‘सीबीएस न्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को ट्रंप ने कहा कि उन्होंने 4 सितंबर को उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ बहस करने के ‘फॉक्स न्यूज’ के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है, जो मूल योजना से हटकर है. इस बीच, हैरिस ने ‘फॉक्स न्यूज’ पर ट्रंप के साथ बहस की पेशकश को ठुकराया दिया. हैरिस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि वह 10 सितंबर की पूर्व निर्धारित तारीख पर ही ट्रंप के साथ बहस करने को तैयार हैं. हैरिस की प्रचार अभियान टीम ने भी कहा कि डेमोक्रेट उम्मीदवार ‘एबीसी न्यूज’ पर बहस की मूल योजना पर कायम रहेंगी. 

चुनाव में ट्रंप दूसरी बार ठोक रहे ताल

बताते चलें कि अमेरिका में राष्ट्रपति पद का कार्यकाल 4 वर्ष का ही होता है और कोई भी व्यक्ति वहां 2 कार्यकाल से ज्यादा राष्ट्रपति नहीं रह सकता. डोनाल्ड ट्रंप वहां 2016 से 2020 के बीच राष्ट्रपति थे लेकिन फिर वे 2020 में जो बाइडेन के हाथों चुनाव हार गए थे. अब वे फिर से रिपब्लिकन पार्टी की ओर से चुनाव में उम्मीदवार हैं. वहीं पहली टेलीविजन बहस में कमजोर प्रदर्शन के बाद जो बाइडेन पर ओबामा और नैंसी पैलोसी समेत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने उम्मीदवारी वापस लेने के लिए दबाव डाला, जिसके बाद वे पीछे हट गए और कमला हैरिस का नाम आगे बढ़ा दिया. 

(एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}