trendingNow12365715
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US: चुनाव से पहले ही कमला हैरिस ने रच दिया इतिहास, क्या अब बन पाएंगी अमेरिकी राष्ट्रपति

Kamala Harris Democratic Party Candidate: अमेरिका में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. इसके साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया है और वो किसी प्रमुख पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला उम्मीदवार होंगी.

US: चुनाव से पहले ही कमला हैरिस ने रच दिया इतिहास, क्या अब बन पाएंगी अमेरिकी राष्ट्रपति
Stop
Sumit Rai|Updated: Aug 03, 2024, 06:40 AM IST

US Presidential Election 2024: अमेरिका की मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) को शुक्रवार को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. हैरिस पहली भारतीय-अफ्रीकी मूल की महिला हैं, जिन्हें राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है. पांच नवंबर को होने वाले आम चुनाव में 59 साल की कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) से होगा. 

कमला हैरिस ने रच दिया इतिहास

कमला हैरिस (Kamala Harris) ने अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव होने से पहले ही इतिहास रच दिया है. अमेरिका के इतिहास में किसी प्रमुख पार्टी के टिकट पर राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला उम्मीदवार होंगी. इस बीच, डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अभी तक यह तय नहीं किया है कि उन्हें अपनी संभावित डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बहस में भाग लेना है या नहीं.

ये भी पढ़ें- भारत के इस गांव में है कमला हैरिस का ननिहाल, सड़कों पर लगे पोस्टर; मंदिर में हो रही विशेष पूजा

राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने पर क्या बोलीं कमला हैरिस?

डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के अध्यक्ष जैमे हैरिसन ने देश भर में निर्वाचित प्रतिनिधियों के मतों की ऑनलाइन गिनती समाप्त होने के बाद कहा, 'मुझे यह पुष्टि करते हुए बहुत गर्व हो रहा है कि उपराष्ट्रपति हैरिस ने सभी सम्मेलन प्रतिनिधियों से बहुमत से अधिक वोट हासिल किए हैं और मतदान समाप्त होने के बाद वह डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार होंगी.'

डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रतिनिधियों के बहुमत से उम्मीदवारी मिलने की घोषणा के बाद कमला हैरिस ने कहा, 'मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने पर गौरवान्वित हूं. मैं अगले सप्ताह आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करूंगी. यह अभियान लोगों को देश प्रेम से प्रेरित होकर एकजुट होने और सर्वश्रेष्ठ के लिए लड़ने के बारे में है.'

मां भारतीय, पिता थे जमैका मूल के निवासी

कमला हैरिस की मां भारतीय अमेरिकी थीं, जबकि पिता अफ्रीकी मूल के जमैका निवासी थे. हैरिस पार्टी में अगले सप्ताह ऑनलाइन मतदान की अवधि समाप्त होने के बाद आधिकारिक रूप से नामांकन स्वीकार करेंगी. वह 22 अगस्त को शिकागो में आयोजित डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी स्वीकार करेंगी. अगले कुछ दिनों में, वह उपराष्ट्रपति के प्रत्याशी की घोषणा कर सकती हैं.

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने फॉक्स न्यूज को दिए साक्षात्कार में कहा, 'ठीक है, मैं चाहता हूं. और हम अभी भी चुनावों में काफी आगे चल रहे हैं... वह (हैरिस) उनसे (जो बाइडन) बेहतर हैं, लेकिन मुझे लगता है कि अंततः वह उनसे भी खराब होंगी.' उन्होंने कहा, ‘‘अगर मैं बहस नहीं करता, तो वे कहते, 'ओह ट्रंप बहस नहीं कर रहे हैं.' यही बात वे अब भी कहेंगे. मेरा मतलब है कि अभी मैं कहता हूं, मुझे बहस क्यों करनी चाहिए? मैं चुनावों में आगे चल रहा हूं. और हर कोई उन्हें जानता है, हर कोई मुझे जानता है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}