trendingNow12289750
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US: अमेरिका की ये जेल हो सकती है हंटर बाइडेन का नया पता, गन केस में अदालत ने राष्ट्रपति के बेटे को माना दोषी

Joe Biden's son Convicted in Gun Case: ​हंटर बाइडेन के वकील एबे लोवेल ने एक बयान में कहा कि वे 'हंटर के लिए उपलब्ध सभी कानूनी चुनौतियों का सख्ती से पालन करेंगे.'

US: अमेरिका की ये जेल हो सकती है हंटर बाइडेन का नया पता, गन केस में अदालत ने राष्ट्रपति के बेटे को माना दोषी
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 12, 2024, 11:45 AM IST

Hunter Biden News: यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन 5 नंवबर को होने वाले राषट्रपति चुनाव से पहले एक बड़ा झटका लगा है. उनके बेटे हंटर बाइडेन को मंगलवार को एक जूरी ने 2018 में बंदूक खरीदने के लिए अवैध नशीली दवाओं के इस्तेमाल के बारे में झूठ बोलने का दोषी ठहराया. 

बाइडेन के गृहनर विलमिंगटन, डेलावेयर में 12 सदस्यीय जूरी ने हंटर को उसके खिलाफ तीनों मामलों में दोषी पाया. सीएनएन के मुताबिक पहले दो आरोप फेडरल बैकग्राउंड चेक फॉर्म ड्रग्स के इस्तेमाल के बारे में झूठ बोलने से जुड़े थे जबकि तीसरा आरोप अवैध नशीली दवाओं के सेवन या उनका उपयोग करते समय बंदूक रखने के लिए था.

अब सवाल यह है कि इंटर बाइडेन के साथ आगे क्या होगा, क्या उसे जेल जाना पड़ेगा, अगर जाना पड़ेगा तो कहां?

क्या हंटर बाइडेन को होगी जेल?
रॉयटर्स के मुताबिक हंटर बाइडेन को अधिकतम 25 साल की जेल हो सकती है. लेकिन अवैध रूप से बंदूक रखने के लिए सजा के दिशा-निर्देश, जो कि हंटर बाइडेन का सबसे गंभीर अपराध है, 15-21 महीने है. ज्यादातर अपराधियों को इससे कम सजा मिलती है. वह एक साथ कई सजाएं भी काट सकता है.

हंटर बाइडेन ने किसी हिंसक अपराध को अंजाम देने में बंदूक का इस्तेमाल नहीं किया, उसका कोई रिकॉर्ड नहीं है. वह मंथली ड्रग टेस्टिंग सहित अपनी प्रीट्रायल रिहाई की शर्तों का पालन कर रहा है. ये सब कारक उसकी सजा को कम कराने में मददगार होगें.

वहीं रॉयटर्स के मुताबिक लीगल एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि हंटर बाइडेन को जेल में नहीं डाला जा सकता है.

हंटर बाइडेन को कब सज़ा सुनाई जाएगी?
अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज मैरीलेन नोरिका ने सजा सुनाने की कोई तारीख़ तय नहीं की है.

डेलावेयर फेडरल कोर्ट में दोषी पाए जाने वाले प्रतिवादियों को आम तौर पर उनकी सज़ा के 120 दिनों के भीतर सज़ा सुनाई जाती है. इसका मतलब है कि नवंबर 5 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से लगभग एक महीने पहले फैसला आ सकता है.

हंटर बाइडेन का पहले प्रोबेशन अधिकारियों इंटरव्यू लेंगे, जो फेडरल सजा दिशानिर्देशों के आधार पर दंड की एक श्रृंखला निर्धारित करते हुए एक सीक्रेट रिपोर्ट तैयार करेंगे.

अभियोजक और बचाव पक्ष के वकील अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेंगे. मामले को देखने वाले जज फैसला लेने से पहले सुनवाई करेंगे.

हंटर बाइडेन करेंगे अपील
हंटर बाइडेन के वकील एबे लोवेल ने एक बयान में कहा कि वे 'हंटर के लिए उपलब्ध सभी कानूनी चुनौतियों का सख्ती से पालन करेंगे.'

जूरी मेंबर 10 ने फैसले के बाद कही बड़ी बात
हंटर बाइडेन को दोषी ठहराने वाले 12 जूरी सदस्यों में से एक ने मंगलवार को दिए इंटरव्यू में कहा कि उन्हें नहीं लगता कि राष्ट्रपति के बेटे को जेल जाना चाहिए.

द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक अनाम जूरी मेबर ने एक फोन इंटरव्यू में CNN से कहा कि फैसले पर विचार-विमर्श के दौरान, 'हम सज़ा के बारे में नहीं सोच रहे थे और मुझे नहीं लगता कि हंटर को जेल जाना चाहिए.'  जूरी सदस्य, की पहचान केवल जूरी मेंबर नंबर 10 के रूप में की गई. जूरी द्वारा अपना फैसला सुनाए जाने के दो घंटे से भी कम समय बाद व्यक्ति ने अपनी बात रखी.

अगर हुई साज तो इस जेल में रहेंगे हंटर बाइडेन
न्यूयॉर्क पोस्ट की एक खबर के मुताबिक कानूनी विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगर हंटर बाइडेन जेल जाते हैं, तो संभवतः उन्हें कैलिफोर्निया के एक आरामदायक स्थान पर कुछ समय के लिए रहना होगा. जहां उन्हें योग कक्षाओं, समुद्री हवा का आनंद लेने और शायद अपनी सीक्रेट सर्विस डिटेल के साथ रहने के लिए एक प्राइवेट विंग भी मिलेगा.

वॉल स्ट्रीट प्रिजन कंसल्टेंट्स के निदेशक लैरी लेविन ने संघीय सुधार संस्थान लोम्पोक का जिक्र करते हुए कहा, 'मेरा अनुमान है कि वे उसे लोम्पोक भेजेंगे, यह एक प्रमुख स्थान है.'  यह संस्थान जो बाइडेन  के मालिबू घर से लगभग दो घंटे दूरी पर उत्तर-पश्चिम में स्थित है.

लेविन ने कहा, 'यह अच्छी जगह है. मैं वहां था. यह समुद्र के पास है, यहां का मौसम अच्छा है, यह पार्क जैसा माहौल है. यह शांत है.' उन्होंने कहा, पास में एक एयरपोर्ट है, खाना उतना बुरा नहीं है. स्टाफ भी बहुत खराब नहीं है.' बता दें लेविन ने खुद नारकोटिक्स और बंदूक के आरोपों में 11 अलग-अलग संघीय जेलों में 10 साल की सजा काटी है.

जो बाइडेन ने जारी किया बयान
अदालत के फैसले की घोषणा के बाद, राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि वह मामले के नतीजे को स्वीकार करते हैं और न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करते हैं. बता दें जो बाइडेन पिछले हफ्ते कहा था कि अगर उनके बेटे को दोषी ठहराया जाता है तो वह उसे माफ़ नहीं करेंगे.

यह फैसला ऐसे समय में आया है जब 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन विरोधी पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप आमने-सामने थे. ट्रंप को भी पिछले महीने अदालत ने हश मनी केस में दोषी ठहराया है.

हंटर बाइडेन पर टैक्स मामले
हंटर बाइडेन को सितंबर में टैक्स कानून का उल्लंघन करने के आरोप में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा. एक बार दोषी पाए जाने के बाद, अगर उन्हें दोबारा दोषी पाया जाता है तो उन्हें अधिक सजा हो सकती है.

न्याय विभाग के अनुसार, अगर हंटर बाइडेन को टैक्स के आरोपों में दोषी पाया जाता है तो उन्हें 17 साल की जेल हो सकती है, हालांकि इतनी कड़ी सज़ा मिलना बहुत मुश्किल है.

(File photo courtesy: Reuters)

Read More
{}{}