Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US ने रूस को उसी के अंदाज में दिया जवाब, दो रूसी राजनयिको को देश छोड़कर जाने को कहा

Russia–US Tensions: रूस के विदेश मंत्रालय ने 14 सितंबर को अमेरिका के दो राजनयिकों को ‘अवैध गतिविधि’ में शामिल होने के आरोप में ‘अवांछित व्यक्ति’ घोषित किया और उन्हें सात दिन के भीतर देश छोड़कर जाने का आदेश दिया.

US ने रूस को उसी के अंदाज में दिया जवाब, दो रूसी राजनयिको को देश छोड़कर जाने को कहा
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 07, 2023, 09:17 AM IST

World News in Hindi: बाइडेन प्रशासन ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को दो रूसी राजनयिकों को संयुक्त राज्य अमेरिका से निष्कासित करने का आदेश दिया। बता दें कुछ समय पहले रूस ने भी दो अमेरिकी राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. स्टेट डिपार्टमेंट के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, 'विभाग हमारे राजनयिकों के उत्पीड़न के रूसी सरकार के पैटर्न को बर्दाश्त नहीं करेगा मॉस्को में हमारे दूतावास कर्मियों के खिलाफ अस्वीकार्य कार्रवाइयों के परिणाम भुगतने होंगे.'

मीडिया रिपोट्स के मुताबिक यह जानकारी नहीं दी गई है कि रूस के किन राजनयिकों को निष्कासित किया गया है, लेकिन इन्‍हें सात दिन के भीतर अमेरिका छोड़ देने के लिए कहा गया है. इतना ही समय रूस ने दो अमेरिकी राजनयिकों को देश छोड़ने के लिए दिया था.

पिछले महीने रूस ने दो राजनयिकों को निकाला था
बता दें रूस के विदेश मंत्रालय ने 14 सितंबर को अमेरिका के दो राजनयिकों को ‘अवैध गतिविधि’ में शामिल होने के आरोप में ‘अवांछित व्यक्ति’ घोषित किया और उन्हें सात दिन के भीतर देश छोड़कर जाने का आदेश दिया.

रूस ने राजनयिकों पर लगाया था ये आरोप
मंत्रालय ने एक बयान में आरोप लगाया कि रूस में अमेरिकी दूतावास के प्रथम सचिव जेफ्रे सिलिन और द्वितीय सचिव डेविन बर्नस्टीन व्लादिवोस्तोक में अमेरिकी दूतावास के पूर्व कर्मचारी के ‘संपर्क में रहे’ जिसे इस साल की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था। पूर्व कर्मचारी पर यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई तथा संबंधित मुद्दों के बारे में अमेरिकी राजनयिकों के लिए सूचना एकत्रित करने का आरोप है।

रूस ने जिस अमेरिकी राजनयिकों को निकालने की घोषणा थी उसी दिन स्लोवाकिया ने कहा था कि वह अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन करने को लेकर देश की राजधानी ब्रातिस्लावा में रूसी दूतावास के एक राजनयिक को निष्कासित कर रहा है। उसने कथित उल्लंघन की कोई जानकारी नहीं दी। स्लोवाकिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि राजनयिक को 48 घंटे के भीतर देश छोड़ने का आदेश दिया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}