trendingNow12049073
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US: अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन कई दिनों से अस्पताल में भर्ती, राष्ट्रपति बाइडेन से क्यों छिपाई गई यह बात?

US News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी गुरुवार को दी गई जबकि वह कई दिनों से अस्पताल में इलाज करवा रहे थे. 

US: अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन कई दिनों से अस्पताल में भर्ती, राष्ट्रपति बाइडेन से क्यों छिपाई गई यह बात?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jan 08, 2024, 11:27 AM IST

US Defense Minister: अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अब भी अस्पताल में भर्ती हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि  पेंटागन प्रमुख के आईसीयू में भर्ती होने की बात को राष्ट्रपति जो बाइडन से भी कई दिनों तक छिपा कर रखा गया.

ऑस्टिन के वाल्टर रीड आर्मी मेडिकल सेंटर में भर्ती होने का खुलासा करने में पेंटागन की नाकामी, उनकी बीमारी को लेकर पारदर्शिता की कमी को दर्शाती है. इस तरह की गोपनीयता राष्ट्रपति और अमेरिका के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और कैबिनेट सदस्यों के साथ सामान्य व्यवहार के विपरीत है.

उप रक्षा मंत्री को भी नहीं बताया गया
एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि उप रक्षा मंत्री कैथलीन हिक्स को गुरुवार तक यह जानकारी नहीं दी गई थी कि ऑस्टिन एक जनवरी से अस्पताल में भर्ती हैं. उन्होंने बताया कि इसकी सूचना मिलने के बाद हिक्स ने कांग्रेस को बयान भेजने और वाशिंगटन लौटने की योजना बनानी शुरू कर दी. हिक्स छुट्टी लेकर प्यूर्तो रिको गई थीं.

बाइडेन को गुरुवार को दी गई जानकारी
अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन को भी ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी नहीं दी गयी थी. उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने गुरुवार को उन्हें इसकी जानकारी दी.

शनिवार शाम को जारी किए एक बयान में ऑस्टिन ने सूचना देने में देरी की जिम्मेदारी ली. उन्होंने कहा, ‘मैं मानता हूं कि मैं जनता को उचित तरीके से सूचित करने का बेहतर काम कर सकता था. लेकिन यह बताना जरूरी है कि यह मेरी मेडिकल प्रक्रिया थी और मैं इसका खुलासा न करने को लेकर अपने फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं.’

ऑस्टिन (70) के प्रेस सचिव ने बताया कि वह एक मामूली सर्जरी के बाद स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण अब भी अस्पताल में भर्ती हैं.

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कतर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्टिन का समर्थन किया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

(फोटो साभार: @SecDef)

Read More
{}{}