trendingNow11347444
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US: महिला के हाथ में था 10 लाख का चेक लेकिन बैंक का कैश देने से इनकार, फिर हुआ कुछ ऐसा

Bank Cheque: महिला ने कैसिनो में एक जैकपॉट जीता था. कैसिनो से मिले 12,000 डॉलर का चेक लेकर महिला जब बैंक पहुंची तो उसकी खुशी जाती रही. 

US: महिला के हाथ में था 10 लाख का चेक लेकिन बैंक का कैश देने से इनकार, फिर हुआ कुछ ऐसा
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 12, 2022, 02:27 PM IST

US Banking System: मिशिगन (Michigan) की एक रिटायर्ड ब्लैक महिला कर्मचारी ने जब एक जैकपॉट जीता तो वह बहुत खुश थी लेकिन जब वह कैसीनो से मिला चेक लेकर एक बैंक में गई तो बैंक कर्मचारियों का व्यवहार देख दंग रह गई. सीएनएन के मुताबिक बैंक कर्मचारियों ने महिला को कैश देने से इनकार कर दिया, यहां तक की उसके चेक को ही फर्जी बता दिया. इस बात से नाराज होकर महिला ने बैंक पर केस दायर किया है.

रिपोर्ट के अनुसार लिज़ी पुघ (Lizzie Pugh) ने बताया कि उसने इस साल की शुरुआत में एक चर्च आउटिंग के दौरान मिशिगन के माउंट प्लेजेंट में सोअरिंग ईगल कैसीनो एंड रिज़ॉर्ट (Soaring Eagle Casino & Resort) में स्लॉट मशीन (slot machine) पर 12,000 डॉलर (9,55,872.60 inr) से अधिक जीते थे. अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, 11 अप्रैल, 2022 को, पुघ एक बचत खाता खोलने और अपनी जीत की रकम को नए खाते में जमा करने के लिए मिशिगन के लिवोनिया में फिफ्थ थर्ड बैंक (Fifth Third Bank)  बैंक गई.

महिला ने लगाए गंभीर आरोप
डेट्रॉइट पब्लिक स्कूल से रिटायर हुई महिला की शिकायत में आरोप लगाया गया है कि फिफ्थ थर्ड बैंक में तीन व्हाइट बैंक कर्मचारियों ने उनके चेक को फर्जी बता दिया. पुघ का कहना है कि बैंक कर्मचारियों उन्हें चेक वापस देने से इनकार कर दिया था.

शिकायत के मुताबिक, पुघ ने कहा कि वह चेक लिए बिना नहीं जाएगी और उसने बैंक कर्मचारियों से पुलिस बुलाने को भी कहा. पुघ ने फिर एक तीसरे बैंक कर्मचारी से बात की, लेकिन उसका भी यही कहना था कि चेक फर्जी है और इस वजह से बैंक खाता खोलने और चेक जमा करने की अनुमति नहीं देगा. आखिरकार बैंक कर्मचारियों ने पुघ को उनका चेक वापस दे दिया.

बैंक ने किया आरोपों से इनकार
फिफ्थ थर्ड बैंक ने इस सप्ताह आरोपों से इनकार करते हुए एक प्रतिक्रिया कोर्ट में दायर की, और महिला द्वारा लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक  बैंक ने अने बयान में कहा, ‘हम निष्पक्ष और जिम्मेदार बैंकिंग के लिए प्रतिबद्ध हैं और किसी भी प्रकार के भेदभाव को प्रतिबंधित करते हैं.‘

कर्मचारियों के संबंध में बैंक ने कहा, ‘हमारे कर्मचारियों को प्रत्येक ग्राहक को उनकी बैंकिंग जरूरतों के साथ मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है,  और हमारे कर्मचारी किसी भी नए खाते को खोलने की सुविधा के लिए प्रक्रियाओं का पालन करते हैं.’ बैंक ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों के साथ खड़ा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, पुघ के वकील डेबोरा गॉर्डन ने कहा, "पुघ के साथ जो हुआ वह ब्लैक अमेरिकियों के सामने आने वाली बाधाओं और आक्रोश का एक और उदाहरण है...सौभाग्य से, मिशिगन में बैंकों सहित 'सार्वजनिक आवास' में भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला एक मजबूत क़ानून है." पुघ का कहना है कि वह इस चेक को दूसरे बैंक में नकद करने में सक्षम थी. पुघ ने बताया,"मैं बहुत परेशान थी, मैंने बाहर जाते समय बैंक की एक तस्वीर ली क्योंकि मैं इसका पता (Address) नहीं जानती थी."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}