trendingNow12328881
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

United Airlines: फिल्मी अंदाज में टेक ऑफ हुआ यूनाइटेड एयरलाइन का प्लेन, रनवे पर फिसला-टूटा और खो गया पहिया, फिर भी मंजिल पर सेफ लैंडिंग

Dramatic Takeoff: बोइंग 757-200 का संचालन करने वाली यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से टेक ऑफ करने के बाद विमान का पहिया खो गया, लेकिन वह अपने सही डेस्टिनेशन डेनवर में सुरक्षित रूप से लैंड कर गया. 

United Airlines: फिल्मी अंदाज में टेक ऑफ हुआ यूनाइटेड एयरलाइन का प्लेन, रनवे पर फिसला-टूटा और खो गया पहिया, फिर भी मंजिल पर सेफ लैंडिंग
Stop
Keshav Kumar|Updated: Jul 09, 2024, 08:56 PM IST

Plane Loses Wheel: अमेरिका के मशहूर शहर लॉस एंजिल्स से नाटकीय ढंग से उड़ान भरते समय यूनाइटेड एयरलाइंस के विमान का पहिया रनवे पर ही फिसल गया. हालांकि, इसमें सवार सभी पैसेंजर्स सही सलामत अपनी मंजिल पर लैंड कर गए. दरअसल, एयरोस्पेस दिग्गज बोइंग के लिए सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं की इस सबसे नई कड़ी में लॉस एंजिल्स से उड़ान भरने वाले एक जेटलाइनर का पहिया सोमवार (8 जुलाई) को टूट गया था.

बोइंग 757-200 में सवार थे 174 यात्री और चालक दल के 7 सदस्य

बोइंग 757-200 का संचालन करने वाली यूनाइटेड एयरलाइंस ने कहा कि लॉस एंजिल्स अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद विमान का पहिया खो गया, लेकिन वह अपने तय डेस्टिनेशन डेनवर में सुरक्षित रूप से उतर गया. उसमें सवार सभी पैसेंजर्स बाल-बाल बच गए. बोइंग 757-200 में 174 यात्री और चालक दल के 7 सदस्य सवार थे. जान बचने की खुशी के साथ ही सभी जिंदगी भर याद रहने वाले सबक के साथ अपने-अपने घर पहुंचे.

यूनाइटेड एयरलाइन ने दी सभी यात्रियों को सुरक्षित होने की सूचना

यूनाइटेड एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "विमान का खोया पहिया लॉस एंजिल्स में बरामद किया गया था. हम आगे की जांच कर रहे हैं कि इस घटना का कारण क्या था." हालांकि, जमीन पर या विमान में सवार 174 यात्रियों और चालक दल के सात सदस्यों के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. सभी सही सलामत अपनी मंजिल तक पहुंच गए हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एयरलाइन वीडियो नाम के अकाउंट से इस बारे में सफाई का पोस्ट भी किया गया. 

हवाई जहाज के टेक ऑफ के बाद पहिया खोने की दूसरी बड़ी घटना

विशेष रूप से, हाल के दिनों में यह दूसरी बार था कि यूनाइटेड एयरलाइंस के हवाई जहाज ने उड़ान भरने के बाद एक पहिया खो दिया. इससे पहले मार्च में, सैन फ्रांसिस्को हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद जापान जा रहे एक बोइंग 777 का टायर गिर गया था. तब विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी थी. इस साल, बोइंग के 737 मैक्स को नई सुरक्षा चिंताओं का सामना करना पड़ा. तब जनवरी में अलास्का एयरलाइंस की उड़ान में एक गंभीर विफलता का अनुभव हुआ था. तब विमान के दरवाजे का प्लग फट गया था. 

बोइंग ने अमेरिकी धोखाधड़ी मामले में अपना गुनाह कबूल किया 

रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में बोइंग ने अमेरिकी धोखाधड़ी मामले में अपना गुनाह कबूल किया था. इस बीच, बोइंग ने सोमवार को दो घातक 737 मैक्स दुर्घटनाओं पर अमेरिकी न्याय विभाग के साथ समझौते में धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार ठहराए जाने पर सहमति व्यक्त की. यह आरोप 2018 और 2019 में पांच महीने की अवधि में इंडोनेशिया और इथियोपिया में दो 737 मैक्स दुर्घटनाओं से जुड़ा है, जिसमें 346 लोगों की मौत हो गई. इसके पीड़ितों के परिवारों ने बोइंग पर मुकदमा चलाने की मांग की थी.

ऑक्सीजन मास्क की चिंताओं के बाद बोइंग की जांच का आदेश

बोइंग के प्रवक्ता ने एक ईमेल में कहा, "सोमवार को उड़ान भरने वाला 757-200 विमान पहली बार 30 साल पहले 1994 में डिलीवर किया गया था." 757 मॉडल का उत्पादन 2004 में बंद कर दिया गया था. संघीय उड्डयन प्रशासन (एफएए) सोमवार की घटना की जांच कर रहा है. अमेरिकी विमानन नियामकों ने सोमवार को कहा कि इस चिंता के बीच कि आपात स्थिति में ऑक्सीजन मास्क विफल हो सकते हैं, हजारों बोइंग 737 हवाई जहाजों की जांच करने की जरूरत होगी. 

ये भी पढ़ें - Owl Killing: जल्द ही 450,000 उल्लुओं को मार देगा दुनिया का ये विकसित देश, जानिए क्या है इस बेरहमी की वजह

एफएए के आदेश का 2,600 से अधिक हवाई जहाज पर बड़ा असर

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने एक बयान में कहा, "ऑपरेटरों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की जांच करनी होगी और जरूरत पड़ने पर 120 से 150 दिनों के भीतर उचित कार्रवाई करनी होगी." एफएए द्वारा उड़ान योग्यता निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होता है. यह 2,600 से अधिक यूएस-रजिस्टर्ड हवाई जहाजों को प्रभावित करता है.

ये भी पढ़ें - Agniveer Scheme: मुझे उम्मीद है कि सीडीएस नाराज नहीं होंगे, लेकिन...अग्निवीर योजना पर वायुसेना के पूर्व प्रमुख आरकेएस भदौरिया का बड़ा दावा

Read More
{}{}