trendingNow11859853
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

India Vs Bharat Debate: इंडिया बनाम भारत के मुद्दे पर आई UN की प्रतिक्रिया, कही यह बड़ी बात

UN News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से अपने पद को पारंपरिक 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' के बजाय 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' के रूप में वर्णित करते हुए जी-20 डिनर के लिए निमंत्रण भेजे जाने के बाद देश में एक राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया.

India Vs Bharat Debate: इंडिया बनाम भारत के मुद्दे पर आई UN की प्रतिक्रिया, कही यह बड़ी बात
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 07, 2023, 01:44 PM IST

India Vs Bharat: देश में इस समय भारत बनाम इंडिया की की बढ़ती बहस के बीच संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को कहा कि विश्व निकाय देशों से नाम बदलने का अनुरोध मिलने पर उस पर विचार करता है.  समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने बुधवार को तुर्की द्वारा पिछले साल अपना नाम बदलकर तुर्किये करने का जिक्र करते हुए इस मसले पर टिप्पणी की.

हक ने उन रिपोर्टों पर एक सवाल के जवाब में कहा, 'ठीक है, तुर्किये के मामले में, हमने सरकार द्वारा दिए गए एक औपचारिक अनुरोध का जवाब दिया. जाहिर है, अगर हमें इस तरह के अनुरोध मिलते हैं, तो हम उन पर विचार करते हैं.'

इस वजह से बड़ा मुद्दा बनी यह बहस 
बता दें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से अपने पद को पारंपरिक 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' के बजाय 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' के रूप में वर्णित करते हुए जी-20 डिनर के लिए निमंत्रण भेजे जाने के बाद देश में एक राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया.

सार्वजनिक मंच पर आमंत्रण सामने आने के बाद से विपक्ष नरेंद्र मोदी सरकार पर इंडिया को छोड़कर देश के नाम के रूप में सिर्फ भारत के साथ रहने की योजना बनाने का आरोप लगा रहा है.

पीएम मोदी ने दी मंत्रियों को हिदायत
इस बीच, मीडिया रिपोट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से 'भारत बनाम इंडिया' के मुद्दे पर राजनीतिक विवाद से बचने के लिए कहा. उन्होंने केंद्रीय मंत्रिपरिषद के साथ बातचीत के दौरान उन्हें बताया कि आगामी जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान क्या करना है और क्या नहीं करना है.'

पीएम मोदी ने उनसे मेगा अभ्यास के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रहने और उन्हें सौंपे गए किसी भी कर्तव्य का निर्वहन करने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आने वाले गणमान्य व्यक्तियों को कोई असुविधा न हो.

बता दें भारत की अध्यक्षता में 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन सहित दुनिया भर के कई राष्ट्राध्यक्ष इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं.

Read More
{}{}