trendingNow12329215
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia - Ukraine War: रूस के खिलाफ यूक्रेन को मिलेंगे दर्जनों एयर डिफेंस सिस्टम, नाटो शिखर सम्मेलन में बड़ी घोषणा

NATO Summit 2024:  यूक्रेन को मिलने वाली मदद में कम से कम चार शक्तिशाली पैट्रियट सिस्टम भी शामिल हैं, जिनकी कीव युद्ध में रूसी बढ़त को रोकने के लिए बेसब्री से इतंजार कर रहा है.

Russia - Ukraine War: रूस के खिलाफ यूक्रेन को मिलेंगे दर्जनों एयर डिफेंस सिस्टम, नाटो शिखर सम्मेलन में बड़ी घोषणा
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 10, 2024, 08:20 AM IST

NATO Summit Washington 2024: नाटो शिखर सम्मेलन-2024 में उम्मीद के मुताबिक पहले दिन ही यूक्रेन की मदद के लिए बड़ा ऐलान किया गया है है. अमेरिका और अन्य नाटो सहयोगी देशों ने एक नए संयुक्त समझौते के तहत आने वाले महीनों में यूक्रेन को दर्जनों एयर डिफेंस सिस्टम भेजने का फैसला किया है. इनमें कम से कम चार शक्तिशाली पैट्रियट सिस्टम भी शामिल होंगी, जिनकी कीव युद्ध में रूसी बढ़त को रोकने के लिए बेसब्री से इतंजार कर रहा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को वाशिंगटन में नाटो शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के अवसर पर कहा, 'आज मैं यूक्रेन के लिए एयर डिफेंस इक्विपमेंट के ऐतिहासिक दान की घोषणा कर रहा हूं. संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, नीदरलैंड, रोमानिया और इटली यूक्रेन को 5 अतिरिक्त रणनीतिक एयर डिफेंस सिस्टम के लिए इक्विपमेंट भेजेंगे.'

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आने वाले महीनों में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देश उनके (यूक्रेन) लिए दर्जनों अन्य सामरिक एयर डिफेंस सिस्टम और सैकड़ों गोला-बारूद उपलब्ध कराएंगे.

बाइडेन और नाटो महासचिव ने की यूक्रेन पर बात
मेलन ऑडिटोरियम में शिखर सम्मेलन की शुरुआत में यह घोषणा बहुत धूमधाम से की गई. यहीं 1949 में पहली बार उत्तरी अटलांटिक संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिससे नाटो की स्थापना हुई थी. यहां बाइडेन और नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग दोनों ने गठबंधन के महत्व और यूक्रेन के समर्थन में एक साथ खड़े होने की आवश्यकता के बारे में तत्काल बात की.

कौन देश क्या मदद भेजेगा 

  • मंगलवार को जारी संयुक्त बयान के अनुसार, अमेरिका, जर्मनी और रोमानिया यूक्रेन को अतिरिक्त पैट्रियट बैटरियां भेजेंगे. 
  • नीदरलैंड और अन्य देश एक और बैटरी बनाने के लिए पैट्रियट कंपोनेंट प्रदान करेंगे. इटली एक SAMP-T वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा. 
  • कनाडा, नॉर्वे, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम सहित अन्य सहयोगी कई अन्य सिस्टम देंगे जो यूक्रेन को अपना कवरेज बढ़ाने में मदद करेंगे. उन सिस्टम में NASAMS, HAWKs, IRIS T-SLM, IRIS T-SLS और गेपार्ड्स शामिल हैं. 
  • बाकी देश इन सिस्टम के लिए गोला-बारूद प्रदान करने के लिए सहमत हुए हैं.

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब सोमवार को रूस ने यूक्रेन पर एक बड़ा हमला किया. 5 यूक्रेनी शहरों पर मिसाइल हमले किए गए जिनकी चपेट में बच्चों का अस्पताल भी आ गया.  सीएनएन के मुताबिक इन हमलों में 43 लोगों की मौत हो गई. 

Photo courtesy:@POTUS

Read More
{}{}