trendingNow11834212
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Ukraine War: जेलेंस्की का ऐलान, यूक्रेन को मिलेंगे 42 F-16 लड़ाकू विमान, कहा- अब नए नतीजे आएंगे सामने

Russia Ukraine War: यूक्रेनी वायुसेना को मजबूत करने के लिए जेलेंस्की महीनों से सहयोगी देशों से एफ-16 देने का अनुरोध कर रहे थे. युद्ध में यूक्रेन पुराने विमानों पर निर्भर रहा है, जैसे कि रूसी निर्मित मिग-29 और सुखोई लड़ाकू विमान. 

Ukraine War: जेलेंस्की का ऐलान, यूक्रेन को मिलेंगे 42 F-16 लड़ाकू विमान, कहा- अब नए नतीजे आएंगे सामने
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 21, 2023, 12:29 PM IST

Russia Ukraine War News:  यूक्रेन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि पायलटों की ट्रेनिंग के बाद यूक्रेन को कम से कम 42 एफ-16 लड़ाकू विमान मिलेंगे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जेलेंस्की ने रविवार को आइंडहोवन में डच सैन्य अड्डे पर नीरदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे के साथ बैठक के बाद एक टेलीग्राम पोस्ट में लिखा, ‘एफ-16, एक निर्णायक समझौता... धन्यवाद, नीदरलैंड.’

इससे पहले शनिवार को यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेज़निकोव ने कहा कि यूक्रेनी पायलटों और सहायक कर्मचारियों के लिए एफ-16 की ट्रेनिंग शुरू हो गई है. उन्होंने कहा, ट्रेनिंग प्रोग्राम कम से कम छह महीने तक चलेगा.

जेलेंस्की लंबे समय से मांग रहे थे एफ-16
यूक्रेनी वायुसेना को मजबूत करने के लिए जेलेंस्की महीनों से सहयोगी देशों से एफ-16 देने का अनुरोध कर रहे थे. अमेरिका ने हाल ही में नीदरलैंड और डेनमार्क को यूक्रेन को अमेरिका निर्मित लड़ाकू विमान देने की मंजूरी दी थी. इन विमानों को हासिल करने के तौर-तरीके को अंतिम रूप देने के लिए जेलेंस्की ने रविवार को दोनों देशों की यात्रा की.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘एफ-16 निश्चित रूप से सैनिकों और नागरिकों को नई ऊर्जा, आत्मविश्वास और प्रेरणा देगा. मुझे यकीन है कि इससे यूक्रेन और पूरे यूरोप के लिए नए नतीजे सामने आएंगे.’

यूक्रेन को अब बढ़त की उम्मीद
यूक्रेन को उम्मीद है कि हवाई हमले की क्षमता प्राप्त करने के बाद क्रेमलिन की सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जा सकेगी जिससे उसे बढ़त मिलेगी. अब तक उसके सैनिकों को रूसी विमानों और तोपखाने की दया पर निर्भर रहना पड़ रहा है.

नीदरलैंड और डेनमार्क ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका ने उन्हें यूक्रेन को अमेरिकी निर्मित एफ-16 युद्धक विमान देने के लिए अधिकृत किया है. यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देने के लिए अमेरिका की मंजूरी को कीव के लिए एक बड़े प्रोत्साहन के रूप में देखा गया है.

पुराने विमानों पर निर्भर रहा है यूक्रेन
युद्ध में यूक्रेन पुराने विमानों पर निर्भर रहा है, जैसे कि रूसी निर्मित मिग-29 और सुखोई लड़ाकू विमान. एफ-16 में नयी तकनीक और सटीक मारक क्षमताएं हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि वे अधिक उपयोगी भी हैं.

(इनपुट - एजेंसी)

 

Read More
{}{}