trendingNow12327749
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: ‘मेरा बेटा डरा हुआ है, यह बच्चों का अस्पताल है’- रूसी हमले में 31 की मौत

Ukraine War: राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर कहा हमले में 40 से ज़्यादा अलग-अलग तरह की मिसाइलों से पांच यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया गया. 

Russia Ukraine War: ‘मेरा बेटा डरा हुआ है, यह बच्चों का अस्पताल है’- रूसी हमले में 31 की मौत
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 09, 2024, 09:20 AM IST

Russian Missile Attack on Children's Hospital: रूसी मिसाइलों ने सोमवार को यूक्रेन के कई शहरों पर हमला किया. हमले में देश के सबसे बड़े बच्चों के अस्पताल और अन्य इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा, एपी के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 31 लोग मारे गए. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया पर कहा कि दिन के समय किए गए हमले में 40 से ज़्यादा अलग-अलग तरह की मिसाइलों से पांच यूक्रेनी शहरों को निशाना बनाया गया. यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उसने 30 मिसाइलों को रोका. 150 से ज़्यादा लोग घायल हुए. रूस ने अस्पताल पर हमला करने से इनकार किया. उसने कहा कि हमले सैन्य ठिकानों पर किए गए.

यह रूस की तरफ से कीव पर लगभग चार महीनों में की गई सबसे भारी बमबारी थी, जिसमें शहर के 10 जिलों में से सात को निशाना बनाया गया. राजधानी में कम से कम सात लोग मारे गए, जिनमें अस्पताल के दो कर्मचारी भी शामिल थे. मध्य यूक्रेन में जेलेंस्की के जन्मस्थान क्रिवी रिह में हुए हमलों में 10 लोग मारे गए.

बच्चों अस्पताल में मची अफरा-तफरी
ओखमाटडाइट बच्चों के अस्पताल पर हुए हमले में चारों तरफ अफरा-तफरी मच गई. स्वास्थ्य मंत्री विक्टर लियाशको ने कहा कि हमले के समय, तीन हार्ट ऑपरेशन किए जा रहे थे, जिससे विस्फोट के मलबे से मरीजों की खुली छाती दूषित हो गई. अस्पताल में पानी, रोशनी और ऑक्सीजन खत्म हो गई, और मरीजों को दूसरे अस्पतालों में ट्रांसफर कर दिया गया.

शुरुआती हमले के कुछ घंटों बाद, एक और हवाई हमले के सायरन ने उनमें से कई को अस्पताल के शेल्टर की ओर भागने पर मजबूर कर दिया. शेल्टर के अंधेरे गलियारों से टॉर्च की रोशनी में आगे बढ़ते हुए, माताएं अपने पट्टीदार बच्चों को अपनी बाहों में लेकर चल रही थीं, और चिकित्साकर्मी अन्य रोगियों को गर्नी पर ले जा रहे थे. स्वयंसेवकों ने बच्चों को शांत करने की कोशिश करने के लिए कैंडी बांटी.

कैंसर से पीड़ित बच्चों को बाहर लाया गया
मरीना प्लोसकोनोस ने बताया कि शुक्रवार को उनके 4 वर्षीय बेटे की रीढ़ की सर्जरी हुई थी. उन्होंने फूट-फूट कर रोते हुए कहा, 'मेरा बच्चा डरा हुआ है ऐसा नहीं होना चाहिए, यह बच्चों का अस्पताल है.’

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयुक्त वोल्कर तुर्क ने कहा, 'पीड़ितों में यूक्रेन के सबसे बीमार बच्चे भी शामिल थे. उन्होंने कहा कि हमले के तुरंत बाद संयुक्त राष्ट्र की एक टीम ने अस्पताल का दौरा किया और बच्चों को अस्पताल के बाहर स्थापित बिस्तरों पर कैंसर का इलाज करवाते देखा.

तुर्क ने कहा, 'यह घृणित है, और मैं प्रभावशाली लोगों से आग्रह करता हूं कि वे इन हमलों को तुरंत रोकने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करें.'

नाटो शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले हुआ हमला
यह हमला वाशिंगटन में तीन दिवसीय नाटो शिखर सम्मेलन शुरू करने से एक दिन पहले हुआ, जिसमें इस बात पर विचार किया जाना था कि वे कीव को गठबंधन के अटूट समर्थन के बारे में कैसे आश्वस्त कर सकते हैं और यूक्रेनियों को यह उम्मीद दे सकते हैं कि उनका देश द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप के सबसे बड़े संघर्ष से बच सकता है.

जेलेंस्की ने पोलैंड की यात्रा के दौरान कहा कि उन्हें उम्मीद है कि शिखर सम्मेलन यूक्रेन के लिए और अधिक वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करेगा.

अमेरिकी प्रतिक्रिया
एक बयान में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार के मिसाइल हमलों को 'रूस की क्रूरता की एक भयावह याद दिलाने वाला' कहा. बयान में कहा गया, 'यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया इस अहम पल में यूक्रेन के साथ खड़ी रहे और हम रूसी आक्रामकता को नज़रअंदाज़ न करें.'

Read More
{}{}