trendingNow12329907
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Ukraine War: पांच महीने के बच्चे का जारी था ऑपरेशन तभी अस्पताल पर हुई एयरस्ट्राइक, डॉक्टरों ने ऐसे बचाई मासूम की जान

Russia Ukraine War News : यह सब तब हुआ जब सोमवार को मध्य कीव में ओखमतदित चिल्ड्रेन हॉस्पिटल पर मिसाइल हमला हुआ. इस हमले ने यूक्रेन के लोगों को झकझोर दिया. कीव और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने इसकी कड़ी निंदा की. 

Ukraine War: पांच महीने के बच्चे का जारी था ऑपरेशन तभी अस्पताल पर हुई एयरस्ट्राइक, डॉक्टरों ने ऐसे बचाई मासूम की जान
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 10, 2024, 03:02 PM IST

Russia Ukraine War: ओलेह होलुबचेंको की टीम पांच महीने के तारास की सर्जरी कर रही थी, तभी एक विस्फोटक लहर ने डॉक्टरों के कमरे को उड़ा दिया. कांच के टुकड़े होलुबचेंको की पीठ और उनके सहयोगी इहोर कोलोडका के चेहरे पर जा लगे. बच्चा टेबल पर पड़ा रहा, उसके चारों ओर टूटे हुए उपकरण और खून से लथपथ पांच वयस्क थे. 

'क्या सभी जीवित हैं?'
होलुबचेंको ने चिल्लाते हुए पूछा, "क्या सभी जीवित हैं?’ वेंटिलेटर टूटने के बाद एनेस्थेसियोलॉजिस्ट यारोस्लाव इवानोव ने बच्चे की सांसें रोकने के लिए मैनुअल रिससिटेटर पकड़ा. छत गिरने की चिंता में टीम के कुछ सदस्य तारास के साथ बेसमेंट की ओर भागे.

रॉयटर्स के मुताबिक यह सब तब हुआ जब सोमवार को मध्य कीव में ओखमतदित चिल्ड्रेन हॉस्पिटल पर मिसाइल हमला हुआ. इस हमले ने यूक्रेन के लोगों को झकझोर दिया. कीव और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने इसकी कड़ी निंदा की. वहीं क्रेमलिन ने बिना कोई सबूत दिए कहा है कि अस्पताल पर रूस की नहीं, बल्कि यूक्रेन की एंटी-मिसाइल फायरिंग की वजह से हमला हुआ, जिसके बड़े हिस्से मलबे में तब्दील हो गए

ओखमतदित में दो वयस्कों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए. कई मरीज, रिश्तेदार और कर्मचारी विस्फोट से बचने के लिए समय रहते बेसमेंट में भाग गए.

मेरे लिए यह सबसे सुरक्षित जगह थी
9 वर्षीय इवानोव ने मंगलवार को बताया, 'मेरे लिए, ओखमतदित बच्चों और वयस्कों के लिए सबसे सुरक्षित जगह थी. उस दिन, मुझे एहसास हुआ कि कहीं भी कोई सुरक्षित जगह नहीं बची है.'

जब वे बेसमेंट में पहुंचे, तो इवानोव और उनके सहयोगियों ने एक कमरा पाया जो धुएं से मुक्त था और घायलों की चीखों से दूर था. वहां उन्होंने बच्चे को होश में लाया और उसे दूसरे अस्पताल में सर्जरी जारी रखने के लिए डॉक्टरों की एक टीम को सौंप दिया.

सीधे काम पर वापस
जब होलुबचेंको और इवानोव तारास की देखभाल कर रहे थे, कोलोडका ने अपने चेहरे से कांच के टुकड़े निकाले और फिर बाहर भागकर देखा कि वह कैसे मदद कर सकता है. उसने देखा कि टॉक्सिकोलॉजी डिपार्टमेंटतहस-नहस हो चुका था.

कोलोडका ने कहा, 'चूंकि मेरे अब खून नहीं बह रहा था, इसलिए मैं घायलों की मदद करने और मिसाइल हमले के बाद की स्थिति से निपटने के लिए बाहर चला गया.' उन्होंने कहा, 'उस समय, हमने यह नहीं सोचा कि यह आसान है या मुश्किल - हम बस अपना काम कर रहे थे और मदद करने की कोशिश कर रहे थे.'

धूल और गर्मी में पूरे दिन मलबे से बचावकर्मियों और सैनिकों की मदद करने के बाद, वह घर लौटा तो पाया कि बिजली नहीं थी. रूस द्वारा पावर सिस्टम को निशाना बनाए जाने के कारण अब पूरे देश में बिजली की कटौती आम बात है.

होलुबचेंको ने की बच्चे के बारे में पूछताछ
कोलोडका सुबह 5 बजे उठे और काम पर वापस जाने से पहले नहाए. होलुबचेंको भी मंगलवार को अस्पताल लौटे.

होलुबचेंको ने कहा, 'मुझे जाना पड़ा क्योंकि सहकर्मियों के साथ बैठक थी, विभाग में क्या हो रहा है यह देखने और सभी उपकरणों की जांच करने के लिए.' उन्होंने बताया, 'मैंने ... बच्चे की स्थिति के बारे में पूछने के लिए दूसरे अस्पताल के सहकर्मियों से संपर्क किया.' उन्हें बताया गया कि तारास सर्जरी के बाद वह ठीक है.

टीम को थकावट से जूझते हुए रोगियों और व्यापक समुदाय से मिले समर्थन और आभार से खुशी हुई.

विस्फोट के कुछ ही घंटों के भीतर अस्पताल की मरम्मत का काम शुरू हो गया था क्योंकि सैकड़ों स्वयंसेवक टूटे हुए कांच, मलबे और क्षतिग्रस्त उपकरणों को हटाने के कोशिश में शामिल हुए.

संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि इस बात की 'बहुत अधिक संभावना' है कि अस्पताल पर यूक्रेन के शहरों पर हवाई हमलों की एक श्रृंखला के दौरान रूसी मिसाइल से सीधा हमला हुआ हो. इन हमलों में जिसमें कम से कम 44 लोग मारे गए हैं.

Photo courtesy- Reuters

Read More
{}{}