trendingNow12393463
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

PM मोदी के दौरे से पहले यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला

यूक्रेन ने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है. रूसी प्राधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार मॉस्को पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया. लेकिन, रूस भी एक्शन मोड में नजर आ रहा है और उसने यूक्रेन के सभी ड्रोन नष्ट कर दिए हैं.

PM मोदी के दौरे से पहले यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला
Stop
Sumit Rai|Updated: Aug 21, 2024, 02:39 PM IST

Ukraine Drone Attack on Russia: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूक्रेन दौरे से पहले उसने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया है. रूसी प्राधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन ने 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार मॉस्को पर सबसे बड़ा ड्रोन हमला किया. लेकिन, रूस भी एक्शन मोड में नजर आ रहा है और उसने यूक्रेन के सभी ड्रोन नष्ट कर दिए हैं. बता दें कि पीएम मोदी पोलैंड के दौरे पर हैं और उनकी इस यात्रा पर दुनियाभर की नजर है, क्योंकि पोलैंड के बाद पीएम मोदी यूक्रेन जाएंगे और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात करेंगे.

रूस ने यूक्रेन के 45 ड्रोन नष्ट किए

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मॉस्को ने रातभर में यूक्रेन के 45 ड्रोन नष्ट कर दिए. उसने बताया कि 11 ड्रोन मॉस्को क्षेत्र के ऊपर नष्ट किए गए, 23 ड्रोन ब्रायंस्क क्षेत्र, छह बेलगोरोद, तीन कलुगा और दो कुर्स क्षेत्र में नष्ट किए गए. मॉस्को के मेयर सर्गेइ सोबियानिन ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा, 'ड्रोन के जरिए मॉस्को पर हमला करने की यह अब तक की सबसे बड़ी कोशिशों में से एक थी.'

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी जा रहे हैं यूक्रेन, क्या पुतिन होंगे नाराज? जानें क्या हैं इस दौरे के मायने

उन्होंने कहा कि राजधानी मॉस्को के आसपास बनाई गई मजबूत रक्षा प्रणाली के कारण सभी ड्रोन नष्ट कर दिए गए. रूस के कुछ सोशल मीडिया चैनल पर वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा ड्रोन को नष्ट करते हुए देखा जा सकता है. ब्रायंस्क क्षेत्र के गवर्नर एलेक्जेंडर बोगोमाज ने कहा कि उनके क्षेत्र पर 'बड़ा' हमला किया गया, लेकिन 23 ड्रोन नष्ट कर दिए गए हैं.

30 साल में पहली बार यूक्रेन जा रहे भारतीय पीएम

पीएम मोदी 23 अगस्त को पोलैंड से ट्रेन के जरिए यूक्रेन जाएंगे. इसके लिए 10 घंटों तक ट्रेन में यात्रा करेंगे. ऐसा पहली बार हो रहा जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा पर जा रहा है. कीव और नई दिल्ली के बीच राजनयिक संबंध 30 साल पहले यानी 1994 में स्थापित हुए थे. मोदी की ये यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध तेज हो गया है. ऐसे में पीएम मोदी की इस यात्रा के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नाराज हो सकते हैं.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}