trendingNow12410387
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia-Ukraine Drone Attack: सबसे बड़ा ड्रोन अटैक, यूक्रेन के वार से हिल गया रूस; जमकर मची तबाही और फिर...

Russia-Ukraine Drone Attack: यूक्रेन की ओर से बीती रात किए गए ड्रोन हमलों को उसकी ओर से अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला बताया जा रहा है. कुर्स्क क्षेत्र में 46 ड्रोन नष्ट किए गए, जहां यूक्रेन ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रूसी सरजमीं पर सबसे बड़े आक्रमण के तहत हाल के सप्ताहों में अपने सैनिकों को भेजा है.

Russia-Ukraine Drone Attack: सबसे बड़ा ड्रोन अटैक, यूक्रेन के वार से हिल गया रूस; जमकर मची तबाही और फिर...
Stop
Rachit Kumar|Updated: Sep 01, 2024, 10:21 PM IST

War Russia-Ukraine: रूस और यूक्रेन के बीच जंग बदस्तूर जारी है. कभी यूक्रेन को रूस जख्म दे रहा है तो कभी यूक्रेन रूस का सिरदर्द बढ़ा देता है. शायद ही किसी ने सोचा हो कि दुनिया की महाशक्तियों में शुमार रूस से यूक्रेन का युद्ध इतना लंबा चलेगा. इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि उसकी वायु रक्षा प्रणालियों ने रात भर में यूक्रेन के 158 ड्रोन मार गिराए, जिनमें से दो ड्रोन मॉस्को शहर में और नौ मॉस्को के आसपास के क्षेत्र में नष्ट किए गए.

यूक्रेन की ओर से बीती रात किए गए ड्रोन हमलों को उसकी ओर से अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला बताया जा रहा है. कुर्स्क क्षेत्र में 46 ड्रोन नष्ट किए गए, जहां यूक्रेन ने दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रूसी सरजमीं पर सबसे बड़े आक्रमण के तहत हाल के सप्ताहों में अपने सैनिकों को भेजा है. ब्रायंस्क क्षेत्र में 34 ड्रोन नष्ट किए गए, 28 से अधिक ड्रोन वोरोनेझ क्षेत्र और 14 ड्रोन बेलगोरोद क्षेत्र में नष्ट किए गए, जिनकी सीमा यूक्रेन से लगती है.

रूस का यूक्रेन पर करारा वार

रूस के अंदरुनी क्षेत्र में भी ड्रोन नष्ट किए गए, जिनमें से एक-एक ड्रोन उत्तर-पश्चिमी मॉस्को के त्वेर क्षेत्र और उत्तर-पूर्वी मॉस्को के इवानोवो क्षेत्र में नष्ट किया गया. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 15 से ज्यादा क्षेत्रों में ड्रोन को गिरा दिया गया, जबकि एक अन्य गवर्नर ने कहा कि उनके क्षेत्र में भी एक ड्रोन को गिरा दिया गया. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने कहा कि शहर के ऊपर मार गिराए गए दो ड्रोन में से एक के मलबे से एक तेल रिफाइनरी में आग लग गई.

यूक्रेन के इन ड्रोन हमलों से अब लड़ाई अग्रिम मोर्चे से रूस की राजधानी तक भी पहुंच गई है. इस साल की शुरुआत से ही यूक्रेन ने रूसी जमीन पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं और उसकी रिफाइनरी और ऑयल सेंटर्स को निशाना बनाया है. यूक्रेन की वायुसेना के अनुसार, यूक्रेन में रूस की ओर से छोड़े गए 11 में से आठ ड्रोन नष्ट कर दिए गए. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि सुमी क्षेत्र में रात भर की गोलाबारी में एक शख्स की मौत हो गई और चार घायल हो गए, जबकि खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि उनके क्षेत्र में पांच लोग घायल हुए हैं.

गोलाबारी में 41 लोग घायल

सिनीहुबोव ने बताया कि रविवार को रूस की तरफ से क्षेत्रीय राजधानी खारकीव पर की गई गोलाबारी में 41 और लोग घायल हो गए. इस बीच, रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेन के दोनेत्सक क्षेत्र के पिवनिचने और व्यिमका शहरों पर नियंत्रण कर लिया है. स्वतंत्र रूप से इस दावे की पुष्टि नहीं हो पाई है. दोनेत्सक के क्षेत्रीय गवर्नर वादिम फिलाशकिन ने बताया कि पोक्रोवस्क से लगभग 33 किलोमीटर दक्षिण में कुराखोव शहर में रूसी गोलाबारी में रविवार को कम से कम तीन लोग मारे गए और नौ घायल हो गए.

(इनपुट-पीटीआई)

Read More
{}{}