Hindi News >>दुनिया
Advertisement

F-22 रैप्टर और F-35 जैसे लड़ाकू विमानों को रोकने में सक्षम, 600KM रेंज; कितना खतरनाक है रूस का S-500 एयर डिफेंस सिस्टम

S-500 Air Defence System: रूस जिस हथियार पर इतराता था, जिसे अभेद्य बताया जाता था, जिसका काम ही था दुश्मन की मिसाइल को मार गिराना था, उसे यूक्रेन की मिसाइल ने ही निशाना बना लिया है.

F-22 रैप्टर और F-35 जैसे लड़ाकू विमानों को रोकने में सक्षम, 600KM रेंज; कितना खतरनाक है रूस का S-500 एयर डिफेंस सिस्टम
Stop
Sumit Rai|Updated: Jun 30, 2024, 01:24 PM IST

Ukraine destroys Russia Defence System: पुतिन की सेना को उस वक्त करारा झटका लगा जब यूक्रेन की फौज ने उसके रक्षाकवच एस-500 एयर डिफेंस सिस्टम (S-500 Air Defence System) को तबाह कर डाला. जानकारी के मुताबिक, रूस के S-500 एयर डिफेंस सिस्टम को यूक्रेन की क्लस्टर मिसाइलों ने नष्ट कर दिया. रूस जिस हथियार पर इतराता था, जिसे अभेद्य बताया जाता था, जिसका काम ही था दुश्मन की मिसाइल को मार गिराना था, उसे यूक्रेन की मिसाइल ने ही निशाना बना लिया है.

हजारों करोड़ का नुकसान और खुल गई डिफेंस सिस्टिम की कलई

यूक्रेन की क्लस्टर मिसाइलों ने बैटलग्राउंड में तैनात रूस के सबसे बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम एस-500 (S-500 Air Defence System) को मार गिराया है. S-500 एयर डिफेंस सिस्टम की कीमत करीब 5 हजार करोड़ रुपए है. मतलब ये कि, रूस को एक बार में हजारों करोड़ का नुकसान तो हुआ ही, उसके एयर डिफेंस सिस्टिम की कलई भी खुल गई.

यूक्रेन के दावे पर नहीं आई रूस की टिप्पणी

हालांकि, यूक्रेन की सेना ने ये नहीं बताया कि उसने रूस की इस वायु रक्षा प्रणाली (Air Defence System) को कहां नष्ट किया. तो वहीं रूस ने भी यूक्रेन के दावे पर कोई टिप्पणी नहीं की. लेकिन, कहा जा रहा है कि यूक्रेन ने क्रीमिया में एस-500 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम को तबाह किया.  S-500 सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है तो जानकारों का मानना है कि रूस के पास चार S-500 हो सकते हैं.

एस-500 मिसाइल सिस्टम का खासियत

एस-500 एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइल सिस्टम सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल/एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है. एस-500 एयर डिफेंस सिस्टम एक बार में कई मिसाइलों को लॉन्च कर सकता है और कई हवाई खतरों को ध्वस्त कर सकता है. इसकी रडार और टारगेटिंग सिस्टम काफी एडवांस हैं और 600 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करते हैं. रूस का यह एयर डिफेंस सिस्टम इतना ताकतवर है कि अमेरिकी एफ-22 रैप्टर और एफ-35 जैसे लड़ाकू विमानों को रोकने में सक्षम है.

{}{}