trendingNow12322077
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

UK Election Results Live: लेबर पार्टी 400 पार, स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले PM, सुनक की पार्टी की करारी हार

UK Election Results: लेबर पार्टी ने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका मतलब है कि लेबर नेता कीर स्टार्मर ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनेंगे. 

UK Election Results Live: लेबर पार्टी 400 पार, स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले PM, सुनक की पार्टी की करारी हार
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 05, 2024, 12:32 PM IST

UK Elections: ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए गुरुवार को डाले गए वोटों की गिनती जारी है. लेबर पार्टी ब्रिटेन में शासन करने के लिए तैयार है. उसने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका मतलब है कि लेबर नेता कीर स्टार्मर यूके के अगले प्रधानमंत्री होंगे. ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की, लेकिन वह देश में 14 साल की सरकार के बाद अपनी पार्टी को दोबारा से जीत हासिल कराने में असफल रहे. 

  • बीबीसी के मुताबिक  650 में से अब तक लेबर पार्टी 410 सीटें जीत चुकी है जबकि उसे 210 सीटों का फायदा मिला है. 
  • वहीं कंजर्वेटिव ने अब तक सिर्फ 119 सीट जीती हैं और उसे 248 सीटों का नुकसान हुआ है.
  • तीसरे नंबर पर लिबरल डेमोक्रेट्स  पार्टी रही है जिसने शानदार प्रदर्शन करते हुए71 सीटों पर कब्जा जमाया है. पार्टी को 63 सीटों का फायदा हुा है.
  • सोशल मीडिया पर, स्टार्मर ने 'हमारे लिए वोट करने वाले और हमारी बदली हुई लेबर पार्टी पर भरोसा करने वाले सभी लोगों' का शुक्रिया अदा किया. 
  • चुनाव परिणामों पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम ऋषि सुनक ने कहा, ‘लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है और मैंने सर कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है.’ उन्होंने कहा, ‘आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तन होगा और यह ऐसी चीज है जिससे हमें अपने देश की स्थिरता और भविष्य के प्रति विश्वास होना चाहिए.’

'कुछ कंजर्वेटिव के लिए आईन में खुद को देखने का समय'
डेहेना डेविसन का कहना है कि 14 साल तक सत्ता में रहने के बाद किसी सरकार का आम चुनाव जीतना "असामान्य" होगा.  डेविसन 2019 में काउंटी डरहम की पहली टोरी सांसद चुनी गई थीं. वह इस बार चुनाव नहीं लड़ रही हैं.

पूर्व सांसद का कहना है कि उनकी पार्टी की 'सबसे बड़ी गलती' 'सत्ता में रहने की बहुत ज़्यादा आदत हो जाना' थी. वह कहती हैं कि कुछ कंजर्वेटिव सदस्यों को 'आईने में खुद को गहराई से देखने' और 'ज़िम्मेदारी का एक स्तर स्वीकार करने' की ज़रूरत हैय 

Read More
{}{}