trendingNow12322723
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

UK Election Results 2024: ब्रिटेन को मिलेगा नया प्रधानमंत्री, क्या करते हैं ब्रिटिश पीएम, कितनी मिलती है सैलरी?

British PM News:  आम चुनाव के नतीजे में लेबर पार्टी ने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका मतलब है कि लेबर नेता कीर स्टार्मर यूके के अगले पीएम बनने के लिए अब किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

UK Election Results 2024: ब्रिटेन को मिलेगा नया प्रधानमंत्री, क्या करते हैं ब्रिटिश पीएम, कितनी मिलती है सैलरी?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 05, 2024, 02:10 PM IST

British Prime Minister: ब्रिटेन में चुनाव नतीजें आज घोषित हो रहे हैं. मतदाताओं ने 14 साल से सत्ता संभाल रही कंजर्वेटिव पार्टी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. लेबर पार्टी ने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका मतलब है कि लेबर नेता कीर स्टार्मर यूके के अगले पीएम बनने के लिए अब किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.  हम आपको बताने जा रहे हैं कि ब्रिटिश पीएम किन जिम्मेदारियों को संभालता है और उसकी सैलरी कितनी होती है.

प्रधानमंत्री क्या करते हैं?
प्रधानमंत्री सरकार का नेतृत्व करते हैं. बीबीसी के मुताबिक प्रधानमंत्री सभी सरकारी नीतियों और निर्णयों के लिए जिम्मेदार होते हैं, हालांकि कुछ शक्तियां स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में प्रशासन को ट्रांसफर की गई हैं. वे सरकार के अन्य सदस्यों को चुनते हैं, जिन्हें मंत्री कहा जाता है. सबसे वरिष्ठ व्यक्तियों को कैबिनेट मंत्री कहा जाता है. वे सरकारी विभागों का नेतृत्व करते हैं - जैसे कि ट्रेजरी और गृह कार्यालय.

प्रधानमंत्री किसी भी समय मंत्रियों को नियुक्त और बर्खास्त कर सकते हैं. वे सरकारी विभागों को समाप्त भी कर सकते हैं या नए विभाग बना सकते हैं. चांसलर के साथ-साथ प्रधानमंत्री टैक्स और व्यय नीति के प्रभारी होते हैं. प्रधानमंत्री और उनके मंत्री नए कानून भी ला सकते हैं - बशर्ते कि उन्हें संसद का समर्थन प्राप्त हो.

प्रधानमंत्री के पास और क्या-क्या शक्तियां हैं?
प्रधानमंत्री के पास सिविल सर्विस - यानी सरकार के फैसलों को लागू करने वाले लोगों और विभागों - का पूरा कंट्रोल होता है. सरकारी मामलों पर जानकारी देने के लिए वे आम तौर पर राजा के साथ वीकली मीटिंग करते हैं. ये बैठकें निजी होती हैं और इनमें जो कुछ भी कहा जाता है उसका कोई आधिकारिक रिकॉर्ड नहीं होता.

प्रधानमंत्री ब्रिटेन की रक्षा और सुरक्षा के बारे में भी फैसला लेते हैं. उदाहरण के लिए, उनके पास ब्रिटेन की सशस्त्र सेनाओं को अभियान में भेजने का अधिकार है. हालांकि, हाल ही में हुए कंवेंशन में कहा गया है कि जहां संभव हो संसद को भी इस तरह के कदम को मंजूरी देनी चाहिए.

प्रधानमंत्री के कंधों पर कई विशेष जिम्मेदारियां भी होती हैं, जैसे कि यह तय करना कि ब्रिटेन के एयर स्पेस में घुसे किडनैप किए या अज्ञात विमान को मार गिराया जाए या नहीं.

वे ब्रिटेन के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को भी अधिकृत कर सकते हैं. नाइटहुड और डेमहुड जैसे कई सम्मान प्रधानमंत्री द्वारा दिए जाते हैं. वे पीयरेज की भी सिफारिश कर सकते हैं - जहां कोई व्यक्ति हाउस ऑफ लॉर्ड्स का सदस्य बन जाता है. 

प्रधानमंत्री कितना कमाते हैं और वे कहां रहते हैं?

पीएम को दो वेतन मिलते हैं:

1-सांसद होने पर £91,346 (97,44,195.95 INR)

2-प्रधानमंत्री होने पर £80,807(86,19,964.12 INR) - हालांकि केवल £75,440 (80,47,476.45 INR) का दावा किया जाता है.

प्रधानमंत्री पारंपरिक रूप से 10 डाउनिंग स्ट्रीट में रहते हैं और काम करते हैं. यह 1735 से प्रधानमंत्री का कार्यालय रहा है.

हालांकि कुछ हालिया प्रधानमंत्रियों - जिनमें पूर्व टोरी पीएम बोरिस जॉनसन भी शामिल हैं - ने नंबर 11 में रहना चुना है क्योंकि वहां रहने के लिए बड़ी जगह मिलती है.

इसके अलावा, प्रधानमंत्री के पास बकिंघमशायर में चेकर्स नामक एक आधिकारिक निवास स्थान है. चेकर्स ट्रस्ट के स्वामित्व वाले 16वीं सदी के इस घर में एक इनडोर स्विमिंग पूल है और यह सैकड़ों एकड़ के मैदान में स्थित है. इसका इस्तेमाल आधिकारिक मेहमानों की मेजबानी के लिए किया जाता है. 

प्रधानमंत्रियों को किस तरह जवाबदेह ठहराया जाता है?
अपनी शक्तियों के बावजूद, प्रधानमंत्री अपनी मर्जी से कोई भी फैसला नहीं ले सकते. 

उन्हें ज़्यादातर सांसदों का विश्वास बनाए रखना होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कानून तभी पारित हो सकते हैं जब सांसदों का बहुमत उन्हें वोट देकर पास करे. अगर कोई सरकार बार-बार वोट खोती है, तो सांसद 'अविश्वास प्रस्ताव' लाने का विकल्प चुन सकते हैं. अगर कोई प्रधानमंत्री ऐसे वोट खो देता है, तो उसे आम चुनाव की संभावना का सामना करना पड़ता है. 

पूर्व प्रधानमंत्रियों को कितना पैसा मिलता है?
पूर्व प्रधानमंत्रियों को पद के लिए वार्षिक वेतन का 25% सेवर्नेंस पेमेंट मिलता है. वे सार्वजनिक-कर्तव्य लागत भत्ते का भी दावा कर सकते हैं, जो अब £115,000 (1,22,66,481.97INR) तक है, जिसे 'सार्वजनिक जीवन में उनके विशेष पद से उत्पन्न होने वाली' कार्यालय और सचिवीय लागतों में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है. 31 मार्च 2023 को समाप्त होने वाले वर्ष में, छह पूर्व प्रधानमंत्रियों ने कुल £617,667 (5,15,74,422.42 INR) का दावा किया. 

(File photo courtesy - Reuters)

Read More
{}{}