trendingNow11415504
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Twitter Deal: एलन मस्क की हुई 'चिड़िया' लेकिन नए बॉस के सामने इन चुनौतियों का 'बाउंसर'

एलन मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब ट्विटर पूरी तरह से मस्क का हो चुका है. मस्क ने इसे सबके लिए अभिव्यक्ति की पूरी तरह से आजादी वाला प्लेटफॉर्म बनाने की बात हमेशा से कही है.

एलन मस्क
Stop
Updated: Oct 29, 2022, 12:34 PM IST

Elon Musk Twitter Deal: एलन मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी कर ली है और अब ट्विटर पूरी तरह से मस्क का हो चुका है. मस्क ने इसे सबके लिए अभिव्यक्ति की पूरी तरह से आजादी वाला प्लेटफॉर्म बनाने की बात हमेशा से कही है. एसे में अब जब इसका पूरा कंट्रोल मस्क के पास है तो देखना होगा कि वह इस प्लेटफॉर्म में किस-किस तरह के बदलाव कर सकते हैं.

1. नया सीईओ

एलन मस्क ने ट्विटर का चार्ज लेते ही सबसे पहले इसके मुख्य कार्यकारी पराग अग्रवाल, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल और कानूनी मामलों की प्रमुख विजया गड्डे को बर्खास्त किया है. अब हर किसी की नजरें इस पर टिकी हैं कि वे इन पद पर अब किनकी तैनाती करेंगे. ब्लूमबर्ग के अनुसार, मस्क कम से कम शुरुआत में ट्विटर के सीईओ की भूमिका खुद ही संभालेंगे. इसके अलावा मस्क ट्विटर के मौजूदा स्टाफ में से 75 प्रतिशत स्टाफ की छंटनी करना चाहते हैं.

2. बोलने की स्वतंत्रता

एलन मस्क ट्विटर पर जो दूसरा बदलाव करना चाहते हैं, वो है इसे सबके लिए समान बनाना. वह यहां अभिव्यक्ति की आजादी पूरी तरह से देना चाहते हैं. अभी तक ट्विटर राजनीतिक दबाव में कई पर कई तरह की बंदिशें लगा देता था, लोगों की बोलने की आजादी छिन जाती थी. इसे लेकर मस्क बहुत पहले से आवाज उठाते रहे हैं. अब जबकि उन्होंने इसे खरीद लिया है तो यह तय है कि वह इस पर ये बंदिशें हटाएंगे. उन्होंने अधिग्रहण के तुरंत बाद लिखा भी था कि अब पंक्षी आजाद है.

3. कई बंद वीआईपी अकाउंट फिर होंगे एक्टिव

एलन मस्क ने चार्ज संभालने के बाद ये संकेत भी दिए हैं कि वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बंद अकाउंट को फिर से एक्टिव कर सकते हैं. बता दें कि ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को 2021 की शुरुआत में कैपिटल हिल पर हमले के बाद बंद कर दिया गया था. इसके अलावा ऐसे कई और अकाउंट को फिर से एक्टिवेट किया जा सकता है. ट्रंप ने भी शुक्रवार को अपने सोशल नेटवर्क ट्रुथ सोशल पर लिखा कि ट्विटर ‘अच्छे हाथों में है.’

4. बॉट यानी फर्जी अकाउंट से निपटने की चुनौती

एलन मस्क के सामने ट्विटर को लेकर एक सबसे बड़ी चुनौती फर्जी खातों से निपटने की भी रहेगी. अनधिकृत या "बॉट" अकाउंट की वजह से एलन मस्क ने ट्विटर के साथ डील भी तोड़ने की धमकी दी थी. इसी वजह से वह डील से हट भी गए थे. अब जबकि ट्विटर उनके कंट्रोल में है तो यह देखना होगा कि वह अब इस समस्या से कैसे निपटते हैं.

5.अप्रिय विज्ञापनदाताओं से निपटना

एलन मस्क के सामने ट्विटर की वित्तीय स्थिति को ठीक करने की भी चुनौती होगी और ये देखना होगा कि वह इस समस्या से किस तरह निपटते हैं. कंपनी पिछले कुछ समय से लगातार घाटा झेल रही है. ​दूसरी तिमाही में शुद्ध घाटा भी दर्ज किया गया है. अप्रैल में मस्क ने अधिक राजस्व उत्पन्न करने के विकल्पों का उल्लेख किया: उन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन को बढ़ावा देना, पॉपुलर ट्वीट को मॉनेटाइज करना.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}