trendingNow12331172
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US Elections 2024: ट्रंप या बाइडेन? भारतीय अमेरिकियों का किसे मिलेगा वोट, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा?

Indian Americans: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के बीच 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के तहत हुई बहस से पहले यह सर्वे किया गया था.

US Elections 2024: ट्रंप या बाइडेन? भारतीय अमेरिकियों का किसे मिलेगा वोट, सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jul 11, 2024, 12:37 PM IST

US Presidential Election 2024: एशियाई अमेरिकी वोटर सर्वे दो साल में एक बार किया जाता है और यह एशियाई-अमेरिकी समुदाय का सबसे लंबे समय तक चलने वाला सर्वे है. एशियन एंड पैसिफिक आइलैंडर अमेरिकन वोट (एपीआईएवोट), एएपीआई डेटा, एशियन अमेरिकन्स एडवांसिंग जस्टिस (एएजेसी) और एएआरपी द्वारा यह सर्वे किया गया है.

सर्वे में यह सामने आया कि अमेरिका में इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में भारतीय मूल के 46 प्रतिशत अमेरिकी नागरिक जो बाइडेन को वोट दे सकते हैं, जबकि 2020 में यह आंकड़ा 65 प्रतिशत था.

भारतीय-अमेरिकियों की संख्या में 19 प्रतिशत की गिरावट, सभी एशियाई-अमेरिकी जातीय समुदायों में सर्वाधिक है.

प्रेसिडेंशियल डिबेट से पहले हुआ सर्वे
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के बीच 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया के तहत हुई बहस से पहले यह सर्वे किया गया था. गौरतलब है कि इस डिबेट में बाइडेन की खराब प्रदर्शन को लेकर खासी आलोचना हुई. उनके बढ़ती उम्र, सेहत और फिटनेस पर भी सवाल उठे. यहां तक की उन्हें डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनना चाहिए या नहीं ये भी चर्चाएं चलने लगीं. 

ट्रंप को इतनों का मिलेगा वोट
सर्वे के अनुसार,  31 प्रतिशत लोग डोनाल्ड ट्रंप के लिए मतदान कर सकते है, जो 2020 के आंकड़ों की तुलना में एक प्रतिशत अधिक है.

जो बाइडेन का समर्थन करने वाले भारतीय-अमेरिकियों की संख्या में 19 प्रतिशत की गिरावट होने के बावजूद यह सर्वे ट्रंप की रेटिंग में केवल दो प्रतिशत (2020 में 28 प्रतिशत से 2024 में 30 प्रतिशत) का ही इजाफा दर्शाता है.

(इनपुट - एजेंसी)

Read More
{}{}