trendingNow12406679
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Gaza War: गाजा में रुकेगी जंग, 6 लाख से ज्यादा बच्चों को दी जाएगी पोलियो वैक्सीन, 25 वर्षों में सामने आया पहला केस

Israel-Hamas War: फिलिस्तीनी क्षेत्रों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि रिक पीपरकॉर्न ने कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में तीन दिन तक की विराम अवधि के दौरान टीकाकरण अभियान रविवार को मध्य गाजा में शुरू होगा.

Gaza War: गाजा में रुकेगी जंग, 6 लाख से ज्यादा बच्चों को दी जाएगी पोलियो वैक्सीन, 25 वर्षों में सामने आया पहला केस
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Aug 30, 2024, 11:48 AM IST

Polio Vaccination Campaign in Gaza: संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को घोषणा की कि गाजा में लड़ाई में सीमित विराम दिया जाएगा. यह इसलिए किया जाएगा ताकि लाखों बच्चों को पोलियो का टीका लगाया जा सके. बता दें यह घोषणा फलस्तीनी क्षेत्र में 25 वर्षों में पहली बार एक बच्चे में पोलियो के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद की गई है.

एपी के मुताबिक फिलिस्तीनी क्षेत्रों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि रिक पीपरकॉर्न ने कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में तीन दिन तक की विराम अवधि के दौरान टीकाकरण अभियान रविवार को मध्य गाजा में शुरू होगा.

6,40,000 बच्चों का टीकाकरण करने का लक्ष्य
पीपरकॉर्न ने बताया कहा कि मध्य गाजा के बाद दक्षिणी गाजा में तीन दिन और फिर उत्तरी गाजा में तीन दिन का विराम होगा. उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि टीकाकरण पूरा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त दिनों की जरुरत पड़ सकती है. सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक 'मानवीय विराम' रहेगा.

पीपरकोर्न ने कहा, "मैं यह नहीं कहूंगा कि यह आगे बढ़ने का आदर्श तरीका है. लेकिन यह आगे बढ़ने का एक व्यावहारिक तरीका है.' उन्होंने कहा कि मानवीय आधार पर यह रोक महत्वपूर्ण है, ताकि परिवार अपने बच्चों को टीकाकरण के लिए ला सकें और दोपहर 3 बजे तक अपने निवास स्थान पर वापस आ सकें.

WHO प्रतिनिधि का कहना है कि उनका लक्ष्य 10 वर्ष से कम आयु के 6,40,000 बच्चों का टीकाकरण करना है.

बेहद संक्रामक है पोलियोवारयस
पोलियोवायरस अत्यधिक संक्रामक है और यह अक्सर सीवेज और दूषित पानी के माध्यम से फैलता है. यह विकृति और पक्षाघात का कारण बन सकता है, और संभावित रूप से घातक है. यह मुख्य रूप से पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है.

बीबीसी के मुताबिक हमास के अधिकारी बासम नैम ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया, 'हम इस अभियान को सुरक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार हैं. हम गाजा पट्टी में 650,000 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चों की सेवा और सुरक्षा करेंगे.

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि तीन दिनों की रोक 'युद्धविराम नहीं है'

बंधक परिवारों के फोरम के प्रवक्ता प्रोफेसर हागाई लेविन ने स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की कि वे सुनिश्चित करें कि जो लोग अभी भी बंधक हैं, उन्हें टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाए. बता दें यह एक ऐसा संगठन है जो इजरायली बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए और अधिक कार्रवाई की मांग कर रहा है.

7 अक्टूबर से जारी है इजरायल-हमास जंग
इजरायल ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास द्वारा किए गए अभूतपूर्व हमले के जवाब में गाजा में सैन्य अभियान शुरू किया. हमास के हमले के दौरान लगभग 1,200 लोग मारे गए और 251 बंधक बनाए गए.

क्षेत्र के हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से गाजा में 40,530 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Photo courtesy- Reuters

Read More
{}{}