trendingNow12334254
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

ISIS खलीफा के नाम की शपथ लेकर भारत के खिलाफ खतरनाक साजिश रच रहे थे आतंकी, अफगानिस्तान-तुर्की भागने की बनाई थी योजना

ISIS News: NIA की चार्जशीट में यह खुलासा हुआ है कि आतंकी हमलों में किसी तरह की कोई चूक न हो, इसके लिए दस्ते को ISIS के स्वयंभू खलीफा की शपथ दिलाई जाती है.

ISIS खलीफा के नाम की शपथ लेकर भारत के खिलाफ खतरनाक साजिश रच रहे थे आतंकी, अफगानिस्तान-तुर्की भागने की बनाई थी योजना
Stop
Updated: Jul 13, 2024, 01:31 PM IST

NIA News: आतंकी संगठन 'ISIS' की एक खतरनाक साजिश का खुलासा हुआ है. NIA के मुताबिक, 'ISIS के सदस्य भारत में बड़े आतंकी हमलों की तैयारी कर रहे थे. इतना ही नहीं, इन हमलों को अंजाम देने वाले दस्ते को भारत की सीमा से सुरक्षित बाहर निकालने का भी प्लान तैयार किया गया था. हमलों के बाद आतंकियों को अफगानिस्तान/तुर्की भेजने की रणनीति तैयार की गई थी.

NIA की चार्जशीट में यह खुलासा हुआ है कि आतंकी हमलों में किसी तरह की कोई चूक न हो, इसके लिए दस्ते को ISIS के स्वयंभू खलीफा की शपथ दिलाई जाती है.

NIA ने मुंबई कोर्ट में औरंगाबाद ISIS आतंकी साजिश मामले में लीबिया स्थित ISIS के एक आतंकवादी समेत दो दहशतगर्दों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है. ये आतंकी, छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद), महाराष्ट्र, लिंक्ड मॉड्यूल के साथ जुड़े हुए थे.

संघीय एजेंसी ने दावा किया कि आरोप-पत्र में शामिल दो आरोपियों में से एक, मोहम्मद जोहेब खान, आईएसआईएस के भारत विरोधी एजेंडे को बढ़ावा देने की साजिश में लीबिया स्थित हैंडलर मोहम्मद शोएब खान के माध्यम से आईएसआईएस के ग्लोबल आतंकी नेटवर्क से जुड़ा हुआ है. मोहम्मद जोहेब खान को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था.

विशेष अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में दोनों आरोपियों को मुख्य साजिशकर्ता बताया गया है और उन पर भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं.

इसके अलावा, एजेंसी ने कहा कि वे भारत में आईएसआईएस के मॉड्यूल के नेटवर्क को खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं और पाया है कि दोनों लोगों ने आईएसआईएस के स्वयंभू खलीफा के प्रति ‘बयात’ (वफादारी की शपथ) ली थी.

एनआईए ने बयान में कहा कि आरोपी, जिन्होंने साजिश के तहत भारत में कई आतंकी हमलों को अंजाम देने के बाद अफगानिस्तान या तुर्की भागने की योजना बनाई थी, वे आईएसआईएस की चरमपंथी और हिंसक विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए एक वेबसाइट विकसित करने में भी सक्रिय रूप से शामिल पाए गए. एनआईए के अनुसार, दोनों ने वेबसाइट के माध्यम से दुनिया भर के युवाओं को आईएसआईएस में शामिल करने की योजना बनाई थी

Read More
{}{}