trendingNow12407737
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

इस देश ने अचानक 200 सैनिकों को कर दिया सस्पेंड, राष्ट्रपति ने क्यों उठा लिया ऐसा कदम?

Rwanda News: राष्ट्रपति ने आरडीएफ के 195 अन्य रैंकों के अनुबंधों को समाप्त करने की भी अनुमति दी. बर्खास्तगी के लिए कोई आधिकारिक कारण नहीं बताए गए, लेकिन रवांडा कानून के तहत, सैन्य कर्मियों को कदाचार के लिए आरडीएफ से बर्खास्त किया जा सकता है.

इस देश ने अचानक 200 सैनिकों को कर दिया सस्पेंड, राष्ट्रपति ने क्यों उठा लिया ऐसा कदम?
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 30, 2024, 11:43 PM IST

Suspended 200 Soldiers: अफ्रीकी देश रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे ने रवांडा डिफेंस फोर्स (RDF) से 200 से ज़्यादा सैन्यकर्मियों को बर्खास्त कर दिया है. बर्खास्त किए गए सैनिकों में 21 वरिष्ठ सैनिक और कई अधिकारी शामिल हैं. सेना ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी घोषणा की. आरडीएफ द्वारा जारी बयान के अनुसार, बर्खास्त किये गये लोगों में मार्टिन नजारम्बा और एटियेन उविमाना के अलावा 19 अन्य वरिष्ठ और छोटे अधिकारी शामिल हैं.

असल में इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति ने आरडीएफ के 195 अन्य रैंकों के अनुबंधों को समाप्त करने की भी अनुमति दी. बर्खास्तगी के लिए कोई आधिकारिक कारण नहीं बताए गए, लेकिन रवांडा कानून के तहत, सैन्य कर्मियों को "घोर कदाचार" के लिए आरडीएफ से बर्खास्त किया जा सकता है.

वैसे भी रवांडा में ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. 7 जून, 2023 को राष्ट्रपति पॉल कागमे ने रवांडा रक्षा बल (RDF) में व्यापक बदलाव किए और एक नए मंत्री और सेना प्रमुख की नियुक्ति की. परिवर्तनों की सूची के अनुसार, दो वरिष्ठ कमांडरों और 200 से अधिक सैनिकों को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त करना पड़ा.

उन्होंने आरडीएफ मेजर-जनरल एलोयस मुगांगा, ब्रिगेडियर-जनरल फ्रांसिस मुटिगांडा, साथ ही 14 कमीशन प्राप्त अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया. उनके कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है, "उन्होंने (कागामे) 116 अन्य रैंकों की बर्खास्तगी को भी अधिकृत किया है और 122 अन्य रैंकों के सेवा अनुबंधों को रद्द करने को मंजूरी दी है. agency input

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Read More
{}{}