Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन को लेकर स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन का आयोजन, भारत ने किया स्वागत, कही ये बड़ी बात

Ukraine War: स्विट्जरलैंड सरकार ने बुधवार को कहा कि वह दो साल से अधिक समय से जारी युद्ध के मद्देनजर यूक्रेन में शांति बहाली में मदद के लिए जून में अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगी.

Russia Ukraine War: यूक्रेन को लेकर स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन का आयोजन, भारत ने किया स्वागत, कही ये बड़ी बात
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Apr 13, 2024, 08:27 AM IST

Russia Ukraine War News: भारत ने शुक्रवार को कहा कि वह उन सभी विचारों का स्वागत करता है जो यूक्रेन में शीघ्र शांति बहाली में मदद कर सकते हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत कूटनीति और बातचीत के जरिए रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए लगातार जोर दे रहा है. उनकी यह प्रतिक्रिया स्विट्जरलैंड सरकार द्वारा यूक्रेन को लेकर एक उच्च स्तरीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी संबंधी घोषणा को लेकर आई.

स्विट्जरलैंड सरकार ने बुधवार को कहा कि वह दो साल से अधिक समय से जारी युद्ध के मद्देनजर यूक्रेन में शांति बहाली में मदद के लिए जून में अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगी.

स्विट्जरलैंड की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर जायसवाल ने कहा, ‘हमने लगातार कहा है कि हम बातचीत और कूटनीति के माध्यम से रूस-यूक्रेन संघर्ष के समाधान को प्रोत्साहित करते हैं.’  यह सम्मेलन 15-16 जून को स्विट्जरलैंड में लुजर्न के निकट बर्गेनस्टॉक रिसॉर्ट में आयोजित होगा.

रूस का यूक्रेन को एनर्जी सिस्टम जारी
इससे पहले ऊर्जा कंपनी सेंटरनेर्गो ने कहा कि गुरुवार तड़के रूसी हमलों से कीव के पास एक प्रमुख पावर प्लांट पूरी तरह से तबाह हो गया. अधिकारियों ने कहा कि ट्रिपिल्या पावर प्लांट कीव सहित तीन क्षेत्रों के लिए सबसे बड़ा बिजली प्रदाता था. सेंटरनेर्गो के अध्यक्ष एंड्री होता ने कहा, ‘विनाश का पैमाना भयावह है.’ रूस लंबे समय से जानबूझकर और व्यवस्थित रूप से यूक्रेन की एनर्जी सिस्टम ऊर्जा प्रणाली को निशाना बना रहा है.

होता ने बीबीसी को बताया कि गुरुवार की सुबह के हमलों ने ‘ट्रांसफार्मर, टर्बाइन, जनरेटर को नष्ट कर दिया. उन्होंने 100% तबाह कर दिया.

{}{}