Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Space Debris: अंतरिक्ष से गिरा मलबा, घर की छत से टकराया, परिवार ने NASA से मांगा 66 लाख रुपये का हर्जना

NASA News: कानूनी फर्म ने कहा कि नासा इस मामले में क्या प्रतिक्रिया देती है यह भविष्य के दावों को संभालने के तरीके के लिए एक मिसाल बन सकता है.

Space Debris: अंतरिक्ष से गिरा मलबा, घर की छत से टकराया, परिवार ने NASA से मांगा 66 लाख रुपये का हर्जना
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 22, 2024, 08:35 AM IST

US News: एक अमेरिकी परिवार ने नासा पर 80,000 डॉलर (₹ 66,85,036.00 INR ) से अधिक का दावा किया है. दरअसल अंतरिक्ष से मलबे का एक छोटा सा टुकड़ा उनके फ्लोरिडा स्थित घर की छत से टकराया था. इस टक्कर से छत को नुकसान पहुंचा था.

एएफपी के मुताबिक कानूनी फर्म क्रैनफिल सुमनेर ने एक बयान में कहा, 'अंतरिक्ष कचरे (Space Trash) की समस्या अंतरिक्ष यातायात में वृद्धि के साथ-साथ बढ़ी है. नासा इस मामले में क्या प्रतिक्रिया देती है यह भविष्य के दावों को संभालने के तरीके के लिए एक मिसाल बन सकता है.

फर्म ने कहा कि नासा के पास अपने दावे का जवाब देने के लिए छह महीने हैं.

8 मार्च की घटना
8 मार्च को 700 ग्राम वजन की एक वस्तु फ्लोरिडा के नेपल्स स्थित एलेजांद्रो ओटेरो के घर से टकराई, जिससे छत में छेद हो गया. नासा ने बाद में कहा कि यह प्रयोग की गई बैटरियों के कार्गो पैलेट का हिस्सा था जिसे 2021 में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से कचरे के रूप में छोड़ा गया था.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि पृथ्वी पर गिरने से पहले पूरी तरह विघटित होने के बजाय, वायुमंडल में प्रवेश करने पर इसका एक भाग बरकरार रहा.

कानूनी फर्म के अनुसार, जब कचरे का टुकड़ा छत से टकराया तो ओटेरो का बेटा उस वक्त घर पर ही था.

स्थिति खतरनाक हो सकती थी
वकील मीका गुयेन वर्थी ने कहा, 'मेरे मुवक्किल इस घटना से उनके जीवन पर पड़े तनाव और प्रभाव के लिए पर्याप्त मुआवजे की मांग कर रहे हैं. वे आभारी हैं कि इस घटना में किसी को शारीरिक चोट नहीं आई, लेकिन इस तरह की 'करीबी' स्थिति खतरनाक हो सकती थी. गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती थी.'

एएफपी के मुताबिक ने इस मुद्दे पर कोई तुरंत प्रतिक्रिया नहीं दी.

अंतरिक्ष मलबा क्या है?
बता दें अंतरिक्ष मलबा, उन आर्टिफिशियल मटैरियल को कहा जाता है जो अब काम के नहीं रहे गए हैं लेकिन पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं. अधिकांश मलबा पृथ्वी की निचली कक्षा में है, जो पृथ्वी की सतह से 2,000 किमी (1,200 मील) के भीतर है, हालांकि कुछ मलबा भूमध्य रेखा से 35,786 किमी (22,236 मील) ऊपर भूस्थिर कक्षा में होने की भी संभावना है.

(Symbolic photo)

{}{}