Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Baltimore Bridge से टकराने वाला जहाज 54 दिन बाद फिर समंदर की लहरों पर सवार

Singapore Ship Dali :  26 मार्च को सिंगापुर का एक जहाज डाली (Dali) शहर के 47 साल पुराने 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' से टकरा गया था. जो अब फिर से समंदर के लहरों पर सवार हो गया है.  

Baltimore Bridge
Stop
KIRTIKA TYAGI|Updated: May 20, 2024, 09:31 PM IST

Baltimore Bridge : अमेरिका के बाल्टीमोर में ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज’ पुल के ढहने का कारण बनने वाले मालवाहक पोत को सोमवार को फिर से पानी में उतारा गया और पोत ने धीरे-धीरे बंदरगाह पर वापस जाना शुरू कर दिया है. दरअसल, सिंगापुर का एक जहाज डाली (Dali)  शहर के 47 साल पुराने 'फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज' से 26 मार्च को टकरा गया था. इस टक्कर में पुल का बड़ा हिस्सा गिर कर ढह गया था.  तब से यह पोत दुर्घटनास्थल पर ही था.

हादसे में छह कंस्ट्रक्शना वर्कर्स की मौत

बताया जा रहा है, कि इस हादसे में छह कंस्ट्रक्शना वर्कर्स की मौत हो गई थी और इस वजह से बाल्टीमोर हार्बर क्षेत्र में जहाजों के आवागमन में बाधा आ रही थी. अंदाजा है कि इससे काफी नुकसान हुआ है. 

टर्मिनल तक पहुंचने में लगेंगे 21 घंटे

पोत ने 20 मई सुबह करीब छह बजे आगे बढ़ना शुरू किया अधिकारियों ने बताया कि लगभग 2.5 मील (चार किलोमीटर) लंबी यात्रा में यह लगभग एक मील प्रति घंटे की गति से चलेगा. जहाज को वर्कशॉप से निकल कर टर्मिनल तक पहुंचने में कम से कम 21 घंटे लगेंगे.

साथ ही उन्होंने कहा कि वे बाल्टीमोर में ठहराव दिए जाने के दौरान जहाज के कंटेनरों को उतारने और कुछ मरम्मत काम को पूरा करने की योजना बना रहे हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने बाल्टीमोर पुल ढहने की घटना की जांच पिछले महीने शुरू की थी.

कहां बना है डाली

सिंगांपुर में रजिस्टर्ड यह शिप ग्रीस की कंपनी ओशनबल्क के लिए दक्षिण कोरिया में बनाया गया था. इस वक्त इस जहाज को सिनर्जी ग्रुप चला रहा है जो ऐसे जहाजों को किराया पर लेता रहता है. जब दुर्घटना हुई थी, उस समय डाली पर शिपिंग के क्षेत्र की बड़ी कंपनी मर्स्क के कंटेनर कार्गो लदे थे. उन कंटेनरों को अमेरिका के बाल्टीमोर से श्रीलंका के सीगर्ट मरीन टर्मिनल तक ले जाना था.

{}{}