trendingNow11648971
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Shiveluch Volcano: रूस में फटा ज्वालामुखी, 20 किलीमीटर ऊंचाई तक गया राख और धुएं का गुबार, उड़ान सेवाएं प्रभावित

Shiveluch Volcano Eruption: ज्वालामुखी विस्फोट के असर से बचने के लिए स्थानीय प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है.  ज्वालामुखी के आसपास के इलाकों के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

Shiveluch Volcano: रूस में फटा ज्वालामुखी, 20 किलीमीटर ऊंचाई तक गया राख और धुएं का गुबार, उड़ान सेवाएं प्रभावित
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 12, 2023, 09:18 AM IST

Russia News: रूस के कामचटका प्रायद्वीप में स्थित शिवलुच ज्वालामुखी में बड़ा विस्फोट हुआ है. मंगलवार सुबह जब इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ, तो पूरे इलाके में हड़कंप मच गया.  ज्वालामुखी विस्फोट से उठा राख और धुएं का गुबबार, 20 किलोमीटर की ऊंचाई तक देखा गया है.

गांव में गिरने लगी ज्वालामुखीय राख
ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से एयर ट्रैफिक प्रभावित हुआ और कई फ्लाइट्स को डाइवर्ट कर दिया गया. कामचटका क्षेत्र के उस्त-कामचत्स्की जिले के क्लाईची गांव में राख गिरने लगी, जहां लगभग 4,000 लोग रहते हैं. क्लाईची गांव में ज्वालामुखीय राख की मोटाई 8.5 सेमी तक पहुंच गई है.

स्कूलों को किया गया बंद
ज्वालामुखी विस्फोट के असर से बचने के लिए स्थानीय प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी है.  ज्वालामुखी के आसपास के इलाकों के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है.

20 किमी तक जा सकती है राख
न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी एकेडमी ऑफ साइंसेज की सुदूर पूर्वी शाखा के ज्वालामुखी विज्ञान और भूकंप विज्ञान संस्थान ने कहा है कि ज्वालामुखी की राख 20 किमी तक जा सकती है और पेट्रोपावलोव्स्क-कामचत्स्की-उस्त-कामचतस्क राजमार्ग को ब्लॉक कर सकती है. संस्थान ने एवीशन के लिए उच्चतम 'लाल' खतरे की हिदायत घोषित की है.

आकाश काले बादल से ढका
ज्वालामुखी की राख के बादल में स्टैटिक बिजली के कारण गड़गड़ाहट के साथ ज्वालामुखी से कई किलोमीटर के दायरे में आकाश काले बादल से ढका हुआ है.

सबसे बड़े ज्वालामुखियों में से एक
शिवलोक कामचटका के सबसे बड़े ज्वालामुखियों में से एक है, जिसकी ऊंचाई 3,200 मीटर से अधिक है. इसमें तीन मुख्य संरचनाएं- ओल्ड शिवलोक ज्वालामुखी, एक प्राचीन काल्डेरा और सक्रिय यंग शिवलुच ज्वालामुखी शामिल हैं. यंग शिवलुच का सबसे हालिया विस्फोट 15 अगस्त 1999 को शुरू हुआ था जो 2021 तक जारी रहा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}