trendingNow12179491
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Sam Bankman-Fried: Crypto King को जेल में काटने होंगे 25 साल, क्या है मामला?

Crypto King: सजा सुनाए जाने के दौरान, बैंकमैन फ्राइड ने माना कि कि उन्होंने गल फैसले लिए लेकिन वित्तीय कानूनों का उल्लंघन करना स्वीकार नहीं किया.

Sam Bankman-Fried: Crypto King को जेल में काटने होंगे 25 साल, क्या है मामला?
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Mar 29, 2024, 03:02 PM IST

Sam Bankman-Fried News: क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) इंडस्ट्री के एक जाने-माने चेहरे सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) को गुरुवार (28 मार्च) को 25 साल की जेल की सजा सुनाई गई. क्रिप्टोकरेंसी डेरिवेटिव एक्सचेंज FTX के संस्थापक और सीईओ को एफटीएक्स के ग्राहकों से 8 बिलियन डॉलर चुराने के आरोप में जेल भेज दिया गया.

बैंकमैन-फ्राइड को ट्रेडिंग में उनकी विशेषज्ञता के लिए जाना जाता था. हालांकि वह विवादों से खुद को दूर नहीं रख सके.

 2 नवंबर तो कोर्ट ने माना था दोषी
मैनहट्टन में एक कोर्ट की सुनवाई के दौरान अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज लुईस कपलान ने यह फैसला सुनाया. 32 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड को 2 नवंबर को धोखाधड़ी के दो मामलों और 2022 में एफटीएक्स के पतन से संबंधित साजिश के पांच मामलों में दोषी ठहराया गया था.

जज ने अपने फैसले में क्या कहा?
जज कपलान ने कहा, 'वह जानता था कि यह आपराधिक है. उसे पछतावा है कि उसने पकड़े जाने की संभावना को लेकर बहुत बुरा दांव चला. लेकिन वह किसी बात को स्वीकार नहीं करेगा, यह उसका अधिकार है.'

जज ने भविष्य में उनके द्वारा उत्पन्न संभावित खतरे की तरफ इशारा करते हुए 'क्रिप्टो किंग' को 25 साल जेल की सजा देने के अपने फैसले का समर्थन किया.

कौन है बैंकमैन फ्राइड?
सैम बैंकमैन-फ्राइड 30 साल की उम्र से पहले अरबपति बन गए और उन्होंने 2019 में स्थापित एक छोटे स्टार्ट-अप FTX को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े एक्सचेंज प्लेटफॉर्म में बदल दिया. नवंबर 2022 में, कंपनी ने कस्टमर्स के निकासी की बाढ़ देखी. यह निकासी इस खुलासे के बाद हुई कि  FTX  से अरबों डॉलर अवैध रूप से उनके निजी हेज फंड, अल्मेडा रिसर्च में ट्रांसफर कर दिए गए.

सजा सुनाए जाने के दौरान, बैंकमैन फ्राइड ने माना कि कि उन्होंने गल फैसले लिए लेकिन वित्तीय कानूनों का उल्लंघन करना स्वीकार नहीं किया.

Read More
{}{}