trendingNow11561019
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

कनाडा की विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, इन द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई गंभीरता से चर्चा

भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कनाडा की अपनी समकक्ष मेलानी जोली के साथ व्यापार और निवेश समेत विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. 

कनाडा की विदेश मंत्री से मिले एस जयशंकर, इन द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई गंभीरता से चर्चा
Stop
Akash Singh|Updated: Feb 07, 2023, 01:43 AM IST

नई दिल्लीः भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कनाडा की अपनी समकक्ष मेलानी जोली के साथ व्यापार और निवेश समेत विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की. दोनों नेताओं ने वैश्विक स्थिति खासतौर से यूक्रेन में संघर्ष और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति पर भी चर्चा की. जोली ने सोमवार सुबह भारत की दो दिवसीय यात्रा शुरू की. 

  1. जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा
  2. दो दिवसीय दौरे पर भारत आईं हैं जोली

ट्वीट कर जयशंकर ने कही ये बात
जयशंकर ने वार्ता से पहले ट्वीट किया, कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया. रचनात्मक चर्चा के लिए उत्साहित हूं. यहां एक थिंक-टैंक में दिए संबोधन में जोली ने कहा कि भारत की बढ़ती रणनीतिक, आर्थिक और जनसांख्यिकी महत्ता उसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में कनाडा के लिए एक अहम साझेदार बनाती है. जोली से मुलाकात के बाद जयशंकर ने वार्ता को अच्छा बताया. 

उन्होंने ट्वीट किया, कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली के साथ आज अच्छी वार्ता हुई. हमारी द्विपक्षीय साझेदारी बढ़ाने, व्यापार, निवेश, गतिशीलता, शिक्षा और सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित किया. हमारे सहयोग के विस्तार के लिए लोगों के बीच परस्पर संबंधों की केंद्रीयता को भी स्वीकार किया. जयशंकर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘वैश्विक स्थिति खासतौर से हिंद-प्रशांत और यूक्रेन संघर्ष पर विचार साझा किए. कनाडा की हिंद-प्रशांत रणनीति का स्वागत. 

जी20 अध्यक्षता का भी जिक्र
हमारी जी20 अध्यक्षता के लिए कनाडा के समर्थन की सराहना करते हैं जिसमें आर्थिक वृद्धि और विकास की चुनौतियों पर गौर किया जाएगा.’’ जोली ने भारत में चल रही कनाडा की कई कंपनियों के अधिकारियों से भी मुलाकात की. 

ये भी पढ़ेंः अडानी मुद्दे पर BJP और कांग्रेस में छिड़ी जंग, सुनील जाखड़ ने मनीष तिवारी को ट्विटर पर घेरा

कनाडा ने नवंबर में हिंद-प्रशांत के लिए एक व्यापक रणनीति बनाई थी, जिसका उद्देश्य इस क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देना था. कनाडा की हिंद-प्रशांत रणनीति में भारत को इस क्षेत्र में एक प्रमुख देश के रूप में सूचीबद्ध किया गया और कहा गया कि कनाडा, नयी दिल्ली के साथ आर्थिक संबंध बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा. 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}