trendingNow11784672
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia-Ukraine War: दक्षिण और पूर्वी यूक्रेन में रूस का बड़ा हवाई हमला, रात भर दागी मिसाइलें और ड्रोन

Ukraine War: यूक्रेनी वायु सेना ने यह भी कहा कि रूस पोल्टावा, चर्कासी, निप्रॉपेट्रोस, खार्किव और किरोवोह्रद के क्षेत्रों पर हमला करने के लिए बैलिस्टिक हथियार का उपयोग कर सकता है.

Russia-Ukraine War: दक्षिण और पूर्वी यूक्रेन में रूस का बड़ा हवाई हमला, रात भर दागी मिसाइलें और ड्रोन
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 18, 2023, 11:02 AM IST

Russia-Ukraine War News: यूक्रेनी वायु सेना ने मंगलवार सुबह कहा कि रूस ने ड्रोन और संभवतः बैलिस्टिक मिसाइलों का उपयोग करके यूक्रेन के दक्षिण और पूर्व में रात भर हवाई हमले किए. टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर वायु सेना ने कहा कि ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाह और मायकोलाइव, डोनेट्स्क, खेरसॉन, ज़ापोरिज़िया और निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र रूसी ड्रोन हमलों के खतरे में थे.

वायु सेना ने यह भी कहा कि रूस पोल्टावा, चर्कासी, निप्रॉपेट्रोस, खार्किव और किरोवोह्रद के क्षेत्रों पर हमला करने के लिए बैलिस्टिक हथियार का उपयोग कर सकता है.

काला सागर अनाज निर्यात सौदा रूस ने किया निलंबित
यह हमला उस पृष्ठभूमि में हुआ है जब रूस ने सोमवार को काला सागर अनाज निर्यात सौदे में अपनी भागीदारी के समाप्त होने से कुछ ही घंटे पहले ही इसे निलंबित कर दिया था. मॉस्को ने कहा कि वह समझौते पर तभी लौटेगा जब उसकी शर्तें पूरी होंगी.

पिछली जुलाई में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की की मध्यस्थता से हुए इस समझौते का उद्देश्य संघर्ष के कारण अवरुद्ध यूक्रेनी अनाज को सुरक्षित रूप से निर्यात करने की अनुमति देकर वैश्विक खाद्य संकट को कम करना था.

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि रूस द्वारा समझौते को आगे बढ़ाने से इनकार करने के बाद यूक्रेन ने तटीय ओडेसा में अपनी हवाई सुरक्षा सक्रिय कर दी. ओडेसा सैन्य क्षेत्र के प्रवक्ता सर्गेई ब्रैचुक ने टेलीग्राम पर कहा, 'ओडेसा. वायु रक्षा युद्ध कार्य जारी है.'

युद्ध का अहम बिंदु बना गया है ओडेसा क्षेत्र
ओडेसा का क्षेत्र, जो यूक्रेन का दक्षिणी भाग है, युद्ध शुरू होने के बाद से ही एक महत्वपूर्ण बिंदु बना हुआ है. यह समुद्री टर्मिनलों का घर है जो मॉस्को और कीव के बीच समाप्त अनाज निर्यात समझौते के लिए महत्वपूर्ण थे.

ओडेसा क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख ओलेग किपर ने टेलीग्राम पर कहा कि रूस 'यूक्रेन के दक्षिण में हमलावर ड्रोन से हमला कर रहा है.'

किपर ने यह भी कहा कि वहां की वायु रक्षा प्रणालियां रूसी ड्रोन हमलों को नाकाम करने में लगी हुई हैं. उन्होंने दावा किया, ‘हमलों की कई लहरें आगे आ सकती हैं.' उन्होंने निवासियों को शेल्टर में रहने की चेतावनी दी.

इससे पहले सोमवार को क्रीमिया पुल पर ‘आपातकालीन’ स्थिति के दौरान रूस के बेलगोरोड क्षेत्र के दो लोगों की मौत हो गई. क्षेत्र के गवर्नर ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर कहा है कि एक मां और पिता की मौत हो गई और उनकी बेटी घायल हो गई. रूस ने हमले के लिए यूक्रेन पर आरोप लगाए.

Read More
{}{}