Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russian Ukraine War: उम्र 8 साल, मिसाइल हमले से 45% बॉडी जली; 30 बार हुई सर्जरी, 1 साल बाद वापस लौटा स्‍कूल

Ukraine War: पिछले साल जुलाई में रोमन अपनी मां के साथ एक डॉक्टर से मिलने का इंतजार कर रहे थे, तभी एक क्रूज मिसाइल ने विन्नित्सिया के सेंट्रल टाऊन पर हमला कर दिया.

Russian Ukraine War:  उम्र 8 साल, मिसाइल हमले से 45% बॉडी जली; 30 बार हुई सर्जरी, 1 साल बाद वापस लौटा स्‍कूल
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Dec 07, 2023, 11:28 AM IST

Russian Ukraine War News: आठ वर्षीय रोमन ओलेक्सीव पश्चिमी यूक्रेनी शहर ल्वीव के स्कूल में वापस आ गया है. पिछले साल जुलाई में एक रूसी मिसाइल हमले में सिर पर लगी जानलेवा जलन और छर्रे से उबरने की दिशा में यह रोमन का एक और कदम है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक रोमन अपनी मां के साथ एक डॉक्टर से मिलने का इंतजार कर रहे थे, तभी एक क्रूज मिसाइल ने विन्नित्सिया के सेंट्रल टाऊन पर हमला कर दिया. यह अटैक 2022 की शुरुआत में यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू होने के बाद से सबसे घातक एकल हमलों में से एक था.

रोमन की मां हमले में मारे गए 28 लोगों में से एक थी, जबकि रोमन को छर्रे लगे, एक हाथ टूट गया और उसका 45% से अधिक शरीर जल गया. ल्वीव में डॉक्टरों द्वारा उसे स्थिर करने के बाद, उसे जर्मनी के ड्रेसडेन में एक स्पेशलिस्ट बर्न यूनिट में भेजा गया. यहां उसने 30 से अधिक दौर की सर्जरी से गुजरने में लगभग एक वर्ष बिताया.

रोमन अब लविवि में वापस आ गया है. हालांकि उसे इलाज के लिए नियमित रूप से ड्रेसडेन लौटना पड़ता है, रोमन अपने पिता यारोस्लाव की मदद से फिर से सामान्य जीवन जीने की कोशिश रहा है.

'हमें पता नहीं था वह चल पाएगा या नहीं'
रॉयटर्स के मुताबिक यारोस्लाव ने स्कूल में बताया, 'हमें नहीं पता था कि वह चल पाएगा या नहीं, अपना हाथ या अपनी उंगलियां हिला पाएगा या नहीं.' यह कहते हुए उनका हाथ रोमन के कंधे पर था. उन्होंने बताया कि उनका बेटा अभी मीडिया से बात करने की स्थिति में नहीं है. उन्होंने कहा, 'लेकिन डॉक्टरों के काम के लिए, उनके अलौकिक प्रयासों के लिए धन्यवाद... इन सबने हमारे लिए डांस, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाने की ओर लौटने का द्वार खोल दिया.'

स्कूल के चमकीले रंग वाले गलियारों में बच्चों के बीच रोमन तुरंत पहचाना जा सकता है. हमले में जलने की वजह से वह अपने सिर, चेहरे और हाथों पर नीले रंग का कंप्रेसिव कवर पहनता है.

'वह एक शानदार लड़का है'
यारोस्लाव ने अतीत पर ज्यादा ध्यान नहीं देना पसंद किया. उन्होंने ने कहा, 'वह एक शानदार लड़का है. मुझे लगता है कि सवाल यह नहीं है कि वह किस दौर से गुजरा है, बल्कि सवाल यह है कि वह कैसे आगे बढ़ेगा... मुझे उम्मीद है कि वह आगे बढ़ने, खुद को विकसित करने के लिए उसी ताकत के साथ आगे बढ़ता रहेगा.'

बता दें 24 फरवरी 2022 को, रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया था. यह जंग आज भी जारी है. यूक्रेन पर रूसी आक्रमण दूसरे विश्व युद्ध के बाद से किसी यूरोपीय देश पर सबसे बड़ा हमला था.

{}{}