trendingNow11784250
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia-Ukraine War: क्या है व्लादिमीर पुतिन का प्लान, बेलारूस क्यों पहुंच रहे वैगनर ग्रुप के लड़ाके?

Russia-Ukraine War: रूस की निजी सेना ‘वैगनर’ समूह के कुछ और लड़ाके सोमवार को बेलारूस में दाखिल हुए. पिछले महीने अल्पकालिक बगावत के बाद पूर्व-सोवियत राष्ट्र में लड़ाकों का आना जारी है. एक निगरानी समूह ने यह जानकारी दी.

Russia-Ukraine War: क्या है व्लादिमीर पुतिन का प्लान, बेलारूस क्यों पहुंच रहे वैगनर ग्रुप के लड़ाके?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jul 17, 2023, 11:59 PM IST

Russia-Ukraine War: रूस की निजी सेना ‘वैगनर’ समूह के कुछ और लड़ाके सोमवार को बेलारूस में दाखिल हुए. पिछले महीने अल्पकालिक बगावत के बाद पूर्व-सोवियत राष्ट्र में लड़ाकों का आना जारी है. एक निगरानी समूह ने यह जानकारी दी.

बेलारूस में सैनिकों की गतिविधियों पर नजर रखने वाले बेलारूसी कार्यकर्ता समूह ‘बेलारूस्की हाजुन’ ने कहा कि रूसी झंडे और वैगनर के प्रतीक चिह्न वाले ध्वज के साथ करीब 20 वाहनों का एक काफिला सोमवार को देश में दाखिल होकर उस क्षेत्रीय शिविर की ओर जा रहा था जिसे बेलारूसी अधिकारियों ने वैगनर को देने की पेशकश की थी.

बेलारूसी समूह ने कहा कि पिछले सप्ताह से देश में दाखिल होने वाला वैगनर का यह तीसरा काफिला है. पिछले महीने वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की बगावत को खत्म करने के समझौते में मध्यस्थता करने वाले बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने कहा है कि उनके देश की सेना ‘‘भाड़े के सैनिकों के युद्ध अनुभव से लाभान्वित हो सकती है.’’

बेलारूस के सरकारी टीवी ने असिपोविची क्षेत्र के फायरिंग रेंज में बेलारूसी क्षेत्रीय रक्षा बलों को प्रशिक्षित करने वाले वैगनर प्रशिक्षकों का वीडियो प्रसारित किया, जहां वैगनर को दिया गया एक शिविर स्थित है.

प्रिगोझिन ने 23 जून को रूस से बगावत की थी और 24 घंटे से भी कम समय में उनके सैनिक दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में घुस गए और वहां के सैन्य मुख्यालय पर कब्जा कर लिया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}