trendingNow11772877
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Watch: यूक्रेनी सेना ने जुगाड़ से बनाया खतरनाक हथियार, नहीं देखा होगा AK-74 का ऐसा इस्तेमाल

Ukraine Army Jugad: रूस के साथ जारी युद्ध के बीच यूक्रेनी सेना ने जुगाड़ तकनीक लगाया है और एके-74 असाल्ट राइफलों (AK-74 Assault Rifles) का इस्तेमाल कर खतरनाक हथियार तैयार किया है.

Watch: यूक्रेनी सेना ने जुगाड़ से बनाया खतरनाक हथियार, नहीं देखा होगा AK-74 का ऐसा इस्तेमाल
Stop
Sumit Rai|Updated: Jul 10, 2023, 09:44 AM IST

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच करीब डेढ़ साल से युद्ध चल रहा है और इस दौरान रूसी सेना के यूक्रेन के कई शहरों को पूरी तरह तबाह कर दिया है. हालांकि, इसके बावजूद यूक्रेनी सेना रूस के खिलाफ लगाकर डटी हुई है और रूसी हमलों का जवाब दे रही है. अमेरिका समेत कई देश यूक्रेन को युद्ध के लिए हथियार भेज रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें हथियारों की कमी का सामना करना पड़ रहा है. अब इस समस्या से निपटने के लिए यूक्रेनी सेना ने जुगाड़ तकनीक लगाया है और एके-74 असाल्ट राइफलों (AK-74 Assault Rifles) का इस्तेमाल कर खतरनाक हथियार तैयार किया है.

मल्टीबैरल मशीनगन जैसा लग रहा जुगाड़ से बना हथियार

यूक्रेनी सेना (Ukraine Army) ने जुगाड़ तकनीक से छह एके-74 असाल्ट राइफलों (AK-74 Assault Rifles) को जोड़कर एक नया देसी हथियार बनाया है, जिसका इस्तेमाल यूक्रेनी सेना रूसी ड्रोन के खिलाफ कर रही है. यूक्रेनी सेना का यह जुगाड़ देखने में किसी मल्टीबैरल मशीनगन जैसा रहा है और इसमें लगे सभी राइफल एक ट्रिगर से फायरिंग करने में सक्षम हैं. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

लोहे के फ्रेम में सेट किए गए हैं एके-74 असाल्ट राइफल

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में साफ दिख रहे हैं कि सभी छह एके-74 राइफलों (AK-74 Assault Rifles) को राउंड शेप में एक लोहे के फ्रेम में इस तरह सेट किया गया है कि इनको एक साथ ऑपरेट किया जा सकता है. मल्टीबैरल मशीनगन जैसे दिख रहे इस हथियार को एक ट्राइपॉड पर रखा गया और यह ड्रोन पर हमला करता नजर आ रहा है. हालांकि, वीडियो में यह नजर नहीं आ रहा कि फायरिंग के बाद ड्रोन गिरता है या नहीं.

17 महीनों से आमने-सामने हैं रूसी-यूक्रेनी सेना

बता दें कि फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन पर हमला (Russia-Ukraine War) किया था और दोनों देशों के बीच 17 महीनों से संघर्ष चल रहा है. करीब डेढ़ साल में रूस ने यूक्रेन के कई शहरों को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है और हालात काफी खराब हो गए हैं. वहीं, यूक्रेन लगातार रूसी सेना के हमलों का जवाब दे रहा है और डटकर सामना कर रहा है.

Read More
{}{}