Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: ‘दो आसान शर्तें’ और अभी खत्म हो जाएगी जंग! पुतिन का यूक्रेन को ऑफर, कीव का भी आया जवाब

Vladimir Putin News: पुतिन ने अपनी शर्तें स्विट्जरलैंड में होने वाले एक सम्मेलन की पूर्व संध्या पर सामने रखीं. इसमें रूस को आमंत्रित नहीं किया गया है.

Russia Ukraine War: ‘दो आसान शर्तें’ और अभी खत्म हो जाएगी जंग! पुतिन का यूक्रेन को ऑफर, कीव का भी आया जवाब
Stop
Manish Kumar.1|Updated: Jun 15, 2024, 01:01 PM IST

Ukraine War: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 14 जून को कहा कि रूस की तरफ से यूक्रेन में युद्ध समाप्त करने करने के लिए दो शर्तें कीव के सामने रखीं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन को NATO महत्वाकांक्षाओं को त्यागना होगा और मास्को द्वारा जिन चार प्रांतों पर दावा जताया जाता है उन्हें रूस को सौंपना होगा. पुतिन ने अपनी शर्तें स्विट्जरलैंड में होने वाले एक सम्मेलन की पूर्व संध्या पर सामने रखीं. इसमें रूस को आमंत्रित नहीं किया गया है.

रॉयटर्स के मुताबिक कीव ने इन मांगों को सरेंडर के जैसा बताते हुए तुरंत खारिज कर दिया.

पुतिन का बढ़ता विश्वास
रूसी राष्ट्रपति द्वारा रखी ये शर्तें स्पष्ट रूप से मास्को के बढ़ते विश्वास को दर्शाती हैं कि युद्ध में उसकी सेनाओं का पलड़ा भारी है.

पुतिन यूक्रेन के विसैन्यीकरण की अपनी मांग को दोहराया. उन्होंने कहा कि पश्चिमी प्रतिबंधों को समाप्त करना भी शांति समझौते का हिस्सा होना चाहिए.

यूक्रेन की प्रतिक्रिया
यूक्रेन ने कहा कि शर्तें 'बेतुकी' थीं, वह यूक्रेन को हार स्वीकार करने की पेशकश कर रहे हैं. वह यूक्रेन को कानूनी रूप से अपने क्षेत्रों को रूस को देने की बात कर रहे हैं.'

यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मिखाइलो पोडोल्याक ने रॉयटर्स से कहा, 'वह यूक्रेन को अपनी भू-राजनीतिक संप्रभुता को त्यागने की पेशकश कर रहे हैं.'

जेलेंस्की का बयान
राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इटली के स्काईटीजी24 न्यूज़ चैनल से कहा कि पुतिन की टिप्पणी एक अल्टीमेटम के समान है, जिसे स्विस शिखर सम्मेलन से ठीक पहले सावधानीपूर्वक समयबद्ध तरीके से प्रस्तुत किया गया है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, 'यह स्पष्ट है कि वह (पुतिन) समझते हैं कि शांति शिखर सम्मेलन होगा. यह स्पष्ट है कि वह समझते हैं कि दुनिया में बहुसंख्यक लोग यूक्रेन के पक्ष में हैं, जीवन के पक्ष में हैं. और शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर, हवाई हमले के सायरन, लोगों की हत्या और मिसाइल हमलों के बीच, वह ऐसे बोलते हैं जैसे कि वह किसी तरह का अल्टीमेटम जारी कर रहे हों.'

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ब्रुसेल्स स्थित NATO हेडक्वार्टर में कहा, 'वह (पुतिन) यूक्रेन को यह निर्देश देने की स्थिति में नहीं हैं कि शांति लाने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए.'

स्विस शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे 90 से अधिक देश
पुतिन के भाषण का समय स्पष्ट रूप से स्विस शिखर सम्मेलन को रोकने के लिए चुना गया है. इस सम्मेलन को रूस के बहिष्कार के बावजूद 'शांति सम्मेलन" के रूप में पेश किया गया है. सम्मेलन के जरिए जेलेंस्की युद्ध को समाप्त करने के लिए कीव की शर्तों के लिए अंतर्राष्ट्रीय समर्थन का प्रदर्शन करना चाहते थे.

स्विट्जरलैंड में होने वाले वीकेंड शिखर सम्मेलन,में 90 से अधिक देशों और संगठनों के प्रतिनिधि भाग लेंगे.

'शर्तें बहुत सरल हैं'
पुतिन ने कहा, 'शर्तें बहुत सरल हैं.' उन्होंने पूर्वी और दक्षिणी यूक्रेन में - डोनेट्स्क, लुहांस्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया क्षेत्रों से यूक्रेनी सैनिकों की पूर्ण वापसी की बात कही.

रूस ने 2022 में अपने क्षेत्र के रूप में चार क्षेत्रों पर दावा किया, जिन पर उसके सैनिकों का केवल आंशिक नियंत्रण है और जिसे संयुक्त राष्ट्र में अधिकांश देशों ने अवैध करार दिया है.

मास्को ने 2014 में यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा कर लिया.

'उसी पल संघर्ष विराम हो जाएगा'
पुतिन ने कहा, 'जैसे ही वे कीव में घोषणा करते हैं कि वे इस तरह के निर्णय के लिए तैयार हैं. वे जब इन क्षेत्रों से सैनिकों की वास्तविक वापसी शुरू करेंगे और आधिकारिक तौर पर नाटो में शामिल होने की अपनी योजनाओं को छोड़ने की घोषणा करेंगे - हमारी तरफ से, तुरंत, सचमुच उसी क्षण, संघर्ष विराम और बातचीत शुरू करने का आदेश दिया जाएगा.'

रूसी राष्ट्रपति ने कहा, 'मैं दोहराता हूं, हम इसे तुरंत करेंगे. स्वाभाविक रूप से, हम एक साथ यूक्रेनी इकाइयों और संरचनाओं की निर्बाध और सुरक्षित वापसी की गारंटी देंगे.'

यूक्रेन के पांचवें हिस्से पर मॉस्को का कंट्रोल
युद्ध के तीसरे वर्ष में रूस यूक्रेनी क्षेत्र के लगभग पांचवें हिस्से पर नियंत्रण रखता है. यूक्रेन का कहना है कि शांति रूसी सेना की पूर्ण वापसी और 1991 के बाद की सोवियत सीमाओं की बहाली पर आधारित होनी चाहिए.

{}{}