trendingNow12337688
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

अमेरिका पर बौखलाया रूस, 900 दिन बाद दुनिया देखेगी सबसे घातक अंजाम, क्या है पुतिन का 'प्लान बी'

Ukraine-Russia War: आखिर वो हो ही गया, जिसका सबसे अधिक डर था. NATO का एक फैसला और यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला. क्रेमलिन से वो आदेश किसी भी वक्त आ सकता है जिसका डर केवल जेलेंस्की को ही नहीं पूरी दुनिया को है. 

अमेरिका पर बौखलाया रूस, 900 दिन बाद दुनिया देखेगी सबसे घातक अंजाम, क्या है पुतिन का 'प्लान बी'
Stop
Rachit Kumar|Updated: Jul 15, 2024, 11:39 PM IST

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन वॉर जोन पर इस वक्त पूरी दुनिया की नजर है. लेकिन अब ऐसा लग रहा है मानो पूरा युद्ध एक बार फिर 360 डिग्री टर्न लेने वाला है. अगर आपको लग रहा है कि रूस-यूक्रेन के बीच कोई समझौता हो गया है तो आप बिल्कुल गलत हैं. दरअसल रूस-यूक्रेन के बीच अब सबसे बड़ी लड़ाई शुरू होने वाली है, जिसका ट्रेलर पिछले 24 घंटे में देखने को मिला. क्या हैं वो फैक्टर जिसकी वजह से रूस यूक्रेन के बीच हो रही जंग और विध्वंसक होने वाली है, चलिए जानते हैं. 

आखिर वो हो ही गया, जिसका सबसे अधिक डर था. NATO का एक फैसला और यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला. क्रेमलिन से वो आदेश किसी भी वक्त आ सकता है जिसका डर केवल जेलेंस्की को ही नहीं पूरी दुनिया को है. 
अब सवाल है कि पश्चिम देश और NATO ने ऐसा क्या कर दिया कि पुतिन ने अपने सभी कमांडरों को अलर्ट रहने का कमांड जारी कर दिया. अब दुनिया रूस-यूक्रेन जंग में तबाही का वो मंजर देखेगी...जिसका कल्पना तक किसी ने नहीं की थी. करीब 900 दिनों से जारी जंग का सबसे विध्वंसक अंजाम अब दुनिया के सामने होगा.

अमेरिकी मदद से बौखलाया रूस

दरअसल यूक्रेन को अमेरिका और पश्चिम देशों की लगातार मदद मिल रही है और रूस अब इस बात को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा है. ये बात पूरी दुनिया जानती है कि बिना पश्चिमी देशों की मदद से यूक्रेन का वॉर जोन में टिके रहना संभव नहीं है. और NATO की यही मदद पुतिन को नागवार गुजर रही है.

अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 22.5 करोड़ डॉलर के नए सुरक्षा पैकेज की घोषणा की है. इसमें पैट्रियट मिसाइल, आर्टिलरी राकेट सिस्टम और मिसाइलों शामिल है. 2022 में रूसी आक्रमण के बाद से वॉशिंगटन यूक्रेन को 50 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता दे चुका है. वहीं NATO भी यूक्रेन को अगले साल कम से कम 40 अरब यूरो की सैन्य सहायता देने का ऐलान कर चुका है. इतना ही नहीं अमेरिका, नीदरलैंड और डेनमार्क ने यूक्रेनी सैन्य पायलटों को एफ-16 लड़ाकू विमान देने की बात कही है.

वॉर जोन से जो ताजा रिपोर्ट आ रही है, उसके मुताबिक तो रूस ने पश्चिमी देशों के हथियार को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. और इसका LIVE सबूत भी अब दुनिया के सामने है.

सबसे पहले आपको रूस-यूक्रेन वॉर जोन से आई ये तस्वीर दिखाते हैं. ये यूक्रेनी सेना का वॉर बेस है, जहां रूसी सेना पर अटैक की तैयारी चल रही थी. लेकिन आसमान से रूस के एक ड्रोन ने यहां हमला किया. अगले ही पल इस इलाके में धुएं का जबरदस्त गुबार उठता है और यूक्रेनी सेना का पूरा बेस तबाह हो गया.

https://x.com/SputnikInt/status/1812837141807849657))

अब जरा इस तस्वीर को देखिए. ये तस्वीरें रूस के ड्रोन विमान से ली गई है. नीचे यूक्रेन के सैनिक रूस पर पलटवार की तैयारी में हैं लेकिन तभी रूस का ड्रोन इन्हें ट्रेस कर लेता है. इन सभी यूक्रेनी सैनिकों के पास ब्रिटेन के बने हथियार हैं. आसमान से रूस हमला करता है और अगले ही पल यूक्रेनी सेना का कैंप तबाह हो जाता है.

 

अब रूसी सेना के अटैक का एक और वीडियो देखिए.इसमें रूस का एक सैनिक ड्रोन की मदद से यूक्रेनी सैनिकों को निशाना बना रहा है. रूस का ये हमला डोनेस्क के यूक्रेनी आर्मी के ठिकाने पर किया गया. जानकारी के अनुसार इस हमले में भी यूक्रेनी सेना को काफी नुकसान हुआ है.

 

ऐसा नहीं है कि यूक्रेनी सेना रूस पर पलटवार नहीं कर रही है. रूस की तरफ से हमले तेज होने के बाद यूक्रेन भी अलग अलग इलाकों में कुछ इसी तरह के हमले कर रहा है.

बीते कुछ दिनों में रूस ने यूक्रेन के कई इलाकों पर कब्जा कर लिया था. पश्चिमी देशों की मदद से यूक्रेन इन इलाकों पर वापस अपना कब्जा जमा रहा था. लेकिन अब रूस को चीन और नॉर्थ कोरिया का भी साथ मिल रहा है और NATO की यूक्रेन को मदद के बाद रूस पूरी तरह से बौखलाया हुआ है, जिसकी वजह से अब यूक्रेन को वॉर जोन में काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Read More
{}{}