trendingNow11573090
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Ukraine में पुतिन वो करेंगे जो अब तक नहीं किए, कर चुके हैं तैयारी

War: रूस यूक्रेन में फिर से जमीन पर कब्जा करने के लिए लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों की एक नई सेना भेजने की तैयारी कर रहा है. इसकी जानकारी खुफिया अधिकारियों ने दी है.

Ukraine में पुतिन वो करेंगे जो अब तक नहीं किए, कर चुके हैं तैयारी
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Feb 15, 2023, 06:13 PM IST

Russia Ukraine War: रूस यूक्रेन में फिर से जमीन पर कब्जा करने के लिए लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों की एक नई सेना भेजने की तैयारी कर रहा है. इसकी जानकारी खुफिया अधिकारियों ने दी है. डेली मेल ने बताया कि पश्चिमी विश्लेषकों ने कहा है कि यूक्रेनी सीमा पर विमानों के निर्माण से व्लादिमीर पुतिन की सेना डोनबास क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयास कर सकती है.

यह युद्धग्रस्त देश के लिए सैन्य समर्थन की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए ब्रसेल्स में दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए नाटो रक्षा मंत्रियों की बैठक के रूप में आता है. डेली मेल ने बताया कि नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने सैन्य गठबंधन के सदस्य देशों से कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी बढ़ानी चाहिए कि यूक्रेन रूसी आक्रामकता के खिलाफ वापस लड़ सके, क्योंकि यूरोप के गोला-बारूद से बाहर होने का खतरा है.

नॉर्वे के प्रधानमंत्री ने दिया बयान

नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री स्टोलटेनबर्ग ने कहा, यह सैन्य तंत्र का एक गंभीर युद्ध बन गया है और इसलिए यह रसद की लड़ाई भी है. सहयोगियों द्वारा यह वास्तव में गोला-बारूद, ईंधन, स्पेयर पार्ट्स प्राप्त करने में सक्षम होने का एक बड़ा प्रयास है, जो जरूरत है. उन्होंने कहा, हमें ऐसा कोई संकेत नहीं दिखता है कि राष्ट्रपति पुतिन शांति की तैयारी कर रहे हैं. हम जो देखते हैं वह इसके विपरीत है, वह और अधिक युद्ध, और नए हमलों की तैयारी कर रहे हैं.

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा कि मास्को पूर्वी डोनबास क्षेत्रों पर अधिक व्यापक हमले की योजना बना रहा है, लेकिन पूर्वोत्तर में खार्किव और देश के दक्षिण-पूर्व में जापोरीझिया पर विमानों और हजारों टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के साथ नए हमले भी कर रहा है. शीत युद्ध के दौरान इस तरह के कदम आम है, लेकिन यह पहली बार है, जब रूस ने इस तरह का कदम उठाया है.

डेली मेल ने बताया कि यूक्रेन कथित तौर पर रूस के कब्जे वाले क्रीमिया पर हमला करने के लिए ब्रिटिश लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग करने की तैयारी कर रहा है. वहीं रूस अपने हमलों की नई लहर शुरू करने की तैयारी कर रहा है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}