trendingNow11902225
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War Update: यूक्रेन पर रूस का अब तक का भीषण हमला, गांव पर दागी इस्कंदर मिसाइल; 51 लोग मरे

Ukraine War Updates: पिछले डेढ़ साल से रूसी आक्रमण का सामना कर रहे यूक्रेन ने गुरुवार को अब तक का सबसे भीषण हमला झेला. रूसी इस्कंदर मिसाइल के अटैक में यूक्रेन के 51 लोग मारे गए. 

Russia Ukraine War Update: यूक्रेन पर रूस का अब तक का भीषण हमला, गांव पर दागी इस्कंदर मिसाइल; 51 लोग मरे
Stop
Devinder Kumar|Updated: Oct 05, 2023, 10:59 PM IST

Russia Ukraine War Updates: रूस ने यूक्रेन पर गुरुवार को अब तक का सबसे भीषण हमला हमला बोला. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के ह्रोज़ा गांव पर ताबड़तोड़ रॉकेट बरसाए, जिससे वहां कैफे और स्टोर पर मौजूद कम से कम 51 नागरिकों की मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल हो गए. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस हमले के लिए रूस को जिम्मेदार ठहराया है. 

इस्कंदर मिसाइल से किया हमला

यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि हमले (Russia Ukraine War Updates) के वक्त कैफे में लगभग 60 लोग थे, जो एक अंतिम संस्कार के बाद प्रार्थना में शामिल हो रहे थे. जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंद्री येरमाक और खारकीव के गवर्नर ओलेह सिनिहुबोव ने बताया कि मारे गए लोगों में 6 वर्षीय एक बच्चा भी शामिल है.

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, रूस ने इस गांव पर इस्कंदर मिसाइल से हमला (Russia Ukraine War Updates) किया गया था. यूक्रेनी मीडिया ने खून से लथपथ शव वाली तस्वीरें जारी कीं. वहीं बचाव टीमों ने हमले का शिकार बनी इमारतों में खोज अभियान चलाया.

जेलेंस्की ने की कड़ी आलोचना

जानकारों के मुताबिक यह हमला (Russia Ukraine War Updates) ऐसे वक्त हुआ जब जेलेंस्की अपने देश के प्रति समर्थन जुटाने के लिए 50 यूरोपीय नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये स्पेन में हैं. उन्होंने ह्रोज़ा गांव में हुए हमले की निंदा करते हुए इसे क्रूर रूसी अपराध और पूरी तरह से जानबूझकर किया गया आतंकवादी कृत्य बताया.  

जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने अधिक पश्चिमी समर्थन की मांग करते हुए कहा कि रूसी आतंक को रोका जाना चाहिए. उन्होंने अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, 'रूस को केवल एक ही चीज़ के लिए इस तरह के आतंकवादी हमलों की ज़रूरत है: अपनी नरसंहार आक्रामकता को पूरी दुनिया के लिए नया आदर्श बनाना.'

'वायु रक्षा प्रणाली करेंगे मजबूत'

यूक्रेनी राष्ट्रपति (Volodymyr Zelensky) ने आगे कहा, 'हमारे लिए अहम बात सर्दियों से पहले हमें अपने देश की वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करना है. इसके लिए भागीदारों के साथ नए समझौतों की कोशिश कर रहे हैं. इन समझौतों का आधार पहले से ही मौजूद है.' पिछली सर्दियों के दौरान, रूस ने लगातार मिसाइल और ड्रोन हमलों से यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली और कई अन्य महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया था, जिससे पूरे देश में लगातार बिजली कटौती शुरू हो गई थी.

(एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}