trendingNow11817955
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: रूस की ओर लौट रहा युद्ध, ड्रोन अटैक में मॉस्को की ऑप्टिकल फाइबर फैक्ट्री तबाह; 56 लोग हुए घायल

Russia Ukraine War Latest News: यूक्रेन ने रूस की मुख्यभूमि पर हमले न करने की अपनी रणनीति में बदलाव करते हुए अब उसे जवाब देना शुरू कर दिया. बुधवार को मॉस्को की ऑप्टिकल फाइबर फैक्ट्री पर हुए ड्रोन अटैक में 56 लोग घायल हो गए. 

Russia Ukraine War: रूस की ओर लौट रहा युद्ध, ड्रोन अटैक में मॉस्को की ऑप्टिकल फाइबर फैक्ट्री तबाह; 56 लोग हुए घायल
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 10, 2023, 03:55 AM IST

Russia Ukraine War Latest Updates: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले डेढ़ साल से जारी युद्ध अब और घमासान होने लगा है. रूस की मुख्य भूमि पर हमले न करने की रणनीति को पीछे छोड़कर अब यूक्रेन उसकी राजधानी मॉस्को पर ताबड़तोड़ ड्रोन अटैक कर रहा है. उत्तरी मॉस्को में बुधवार को हुए भीषण धमाके में रूसी सुरक्षाबलों के लिए ऑप्टिकल उपकरण बनाने वाली फैक्टरी जमींदोज हो गई. इस घटना में 56 लोग बुरी तरह घायल हो गए, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाना पड़ा. 

आसपास की इमारतों की टूट गई खिड़कियां 

मॉस्को के गवर्नर अंद्रेई वोरोबियोव ने कहा कि जगोर्स्क प्लांट में धमाके (Russia Ukraine War Latest News) की वजह से नजदीकी इमारतों की खिड़कियां टूट गईं और आसपास के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा. उन्होंने बताया कि पांच लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. कुछ रूसी मीडिया प्रतिष्ठानों ने खबर दी कि धमाका ड्रोन हमले की वजह से हुआ. वहीं जांच अधिकारियों ने इस दावे से इनकार किया. 

कंपनी में बनते थे ऑप्टिकल फाइबर

गवर्नर ने बताया कि धमाका जोगोर्स्क ऑप्टिक्स विनिर्माण संयंत्र में बने गोदाम (Russia Ukraine War Latest News) में हुआ, जहां आतिशबाजी से संबंधित सामग्री रखी थी. वोरोबियोव ने कहा कि कंपनी ने गोदाम को किराए पर दिया था लेकिन बाद में दावा किया कि संयंत्र अधिकांश आतिशाबाजी स्वयं उत्पादित करता है. उन्होंने कहा कि प्लांट का लंबे समय से ऑप्टिक्स या मैकेनिक्स से कोई लेना देना नहीं है. हालांकि, कंपनी की वेबसाइट पर साफ-साफ लिखा है कि वह इन उत्पादों का निर्माण करने के साथ-साथ चिकित्सा उपकरण भी बनाती है. 

हमले के बाद दिखा धुएं का गुब्बार

प्लांट में हुए धमाके के बाद काले धुएं (Russia Ukraine War Latest News) का गुब्बार देखा गया. इसने रूसियों को परेशान कर दिया है, जिन्होंने रात को ही मॉस्को पर ड्रोन से हमले को देखा था. क्रीमिया के सेवास्तोपोल बंदरगाह पर भी बुधवार को धुएं का गुबार देखने को मिला. वहीं रूस की शीर्ष कानून प्रवर्तन एजेंसी इन्वेस्टिवगेटिव कमेटी ने एक बयान में कहा कि वह प्लांट में जरूरी औद्योगिक सुरक्षा उपायों की अनदेखी के आरोपों की जांच करेगी. 

यूक्रेन के 2 ड्रोन मार गिराने का दावा

इससे पहले रूसी अधिकारियों ने दावा किया था कि रूस (Russia Ukraine War Latest News) की वायु रक्षा प्रणाली ने बीती रात मॉस्को को निशाना बनाने आए दो ड्रोन को मार गिराया. उनका दावा था कि यूक्रेन ने रूस की राजधानी पर हमले की कोशिश की थी. महापौर सर्गेई सोब्यानिन ने बताया कि ड्रोन को उस समय मार गिराया गया जब वे मॉस्को की ओर बढ़ रहे थे और इसमें कोई हताहत नहीं हुआ है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने इसे आतंकवादी घटना करार दिया है.

हमले पर यूक्रेन ने साधे रखी चुप्पी

सोब्यानिन ने बताया कि एक ड्रोन (Russia Ukraine War Latest News) को मॉस्को के दक्षिण स्थित दोमोदेदोवो जिले में मार गिराया गया जबकि दूसरा शहर के पश्चिमी हिस्से मिंस्क राजमार्ग पर गिरा. दोमोदेदोवो में मॉस्को सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है. अब तक स्पष्ट नहीं है कि इन ड्रोन को कहां से भेजा गया था. यूक्रेन के अधिकारियों ने तत्काल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. आम तौर पर यूक्रेन के अधिकारी न तो ऐसे हमलों की पुष्टि करते हैं और न ही इनकार करते हैं. 

(एजेंसी भाषा)

Read More
{}{}