trendingNow11249685
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन से जंग के बीच रूस की बल्ले-बल्ले, भारत और चीन से मिले अरबों रुपये

Russian Oil Production: यूक्रेन पर हमला करने के बाद रूस को कई तरह के प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन युद्ध के दौरान रूस ने तेल और गैस बेचकर अरबों रुपयों की कमाई की है. रूस के सबसे बड़े खरीदार चीन और भारत बने हैं.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 08, 2022, 09:19 PM IST

India China buy Russian oil and gas: रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के बाद केवल तीन महीनों में चीन और भारत को ऊर्जा बेचने से 24 अरब डॉलर की कमाई की है. इससे पता चलता है कि कैसे उच्च वैश्विक कीमतें अमेरिका और यूरोप द्वारा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कदम के बाद लगाए गए बैन पर नाकाफी है. चीन ने मई के अंत तक तीन महीनों में रूसी तेल, गैस और कोयले पर 18.9 बिलियन डॉलर खर्च किए, जो एक साल पहले की राशि से लगभग दोगुना है. वहीं, इस बीच भारत ने इसी अवधि में 5.1 अरब डॉलर का भुगतान किया, जो एक साल पहले के मूल्य से पांच गुना अधिक है.

कीमतों में बेतहाशा वृद्धि

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के लिए चीन और भारत बड़े खरीदार बनकर उभरे हैं. वहीं, अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद रूस की बिक्री प्रभावित हुई थी, लेकिन इन प्रतिबंधों ने वैकल्पिक आपूर्ति की कीमतों को बढ़ा दिया, जिसके बाद कई देशों ने रूस की तरफ रुख किया था.

भारत रहा है मुख्य खरीदार

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर के प्रमुख विश्लेषक लॉरी मायलीविर्टा ने कहा कि भारत अटलांटिक से बाहर कार्गो का मुख्य खरीदार रहा है, जिसे यूरोप अब और नहीं चाहता है. ऊर्जा की कीमतें पिछले साल की तुलना में काफी अधिक हो गई हैं. वहीं, भारी छूट देकर रूस लेखरीदारों को लुभाने की कोशिश कर रहा है. जून में चीन के आयात में धीमी गति से वृद्धि जारी रही, जबकि आने वाले महीनों में भारत को और भी अधिक खरीद को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन मिल सकता है, क्योंकि रूसी तेल पर यूरोपीय संघ का प्रतिबंध है.

व्यापारिक और रणनीतिक संबंध

Myllyvirta के शोध के अनुसार, चीन और भारत अभी भी इस साल कुल बिक्री के मामले में यूरोप से पीछे हैं. हालांकि, कोयले और तेल पर आयात प्रतिबंध लागू होने और रूस के कुछ यूरोपीय खरीदारों को गैस की आपूर्ति में कटौती के रूप में यूरोप की खरीद सिकुड़ती रहेगी. रूस के चीन और भारत के साथ लंबे समय से व्यापारिक और रणनीतिक संबंध हैं और कीमतों में भारी छूट की पेशकश के साथ इस साल मजबूत देशों में व्यापार प्रवाह को बनाए रखने में मदद करने के लिए स्थानीय मुद्रा में भुगतान स्वीकार कर रहा है.

चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऊर्जा आयातक

चीन दुनिया का सबसे बड़ा ऊर्जा आयातक है और साइबेरियाई तेल और गैस के लिए समर्पित पाइपलाइन है. यहां तक ​​​​कि 2022 की पहली छमाही में लॉकडाउन के कारण इसकी ऊर्जा खपत पर कुछ अंकुश लगा था, लेकिन उच्च कीमतों के कारण रूसी ऊर्जा पर कहीं अधिक खर्च किया.
ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
LIVE TV

Read More
{}{}