trendingNow11584633
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia Ukraine War की पहली बरसी पर चीन की हुई एंट्री! शी जिनपिंग ने बनाया ये प्लान

One year of Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन की जंग को आज एक साल पूरे हो गया. 24 फरवरी 2022 को रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया था. जंग किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है. अब माना जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जंग को खत्म कराने का प्लान बनाया है.

आज रूस-यूक्रेन युद्ध का एक साल पूरा हो गया...
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Feb 24, 2023, 06:03 PM IST

Russia Ukraine War first anniversary: रूस और यूक्रेन की जंग को आज एक साल पूरा हो गया है. इस एक साल में यूक्रेन को इतना नुकसान हुआ कि वर्ल्ड बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन को दोबारा बसाने के लिए 50 लाख करोड़ की जरूरत होगी. रूस और यूक्रेन की जंग कब थमेगी इसके बारे में कोई नहीं जानता. लेकिन इस बीच इस जंग को रोकने का एक नया रोडमैप  बनता दिख रहा है. 

रूस यूक्रेन युद्ध रोकेगा चीन!

मॉस्को में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के विदेश मामलों के सबसे वरिष्ठ अधिकारी वांग यी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की है. वांग यी की इस यात्रा को इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि इसे रूस यूक्रेन जंग के बीच चीन का शांति प्लान माना जा रहा है. दरअसल वैश्विक स्तर पर चल रहे तनावपूर्ण माहौल को देखते हुए पुतिन ये कह चुके हैं कि रूस और चीन के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग बहुत जरूरी है ताकि दुनिया के हालात को स्थिर किया जा सके. चीन वही देश है जिसने अभी तक रूस यूक्रेन युद्ध की निंदा नहीं की है. लेकिन अब कहा जा रहा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बहुत जल्द मॉस्को का दौरा कर सकते हैं.

चीन ने बोली रूस के मन की बात

चीनी नेता वांग यी ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भी कहा था कि क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान किया जाना चाहिए. सवाल है कि चीन के राष्ट्रपति यूक्रेन युद्ध में शांति प्रस्ताव लाकर क्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ा खिलाड़ी बनना चाहते हैं. एक साल में यूक्रेन और रूस दोनों ने अपना बहुत कुछ खोया है. लेकिन इस जंग में तस्वीर अब धीरे धीरे बदल रही है. लोग वापस अपने घरों को लौटने लगे है. वहां काम कर रहे जो लोग जंग की वजह से यूक्रेन छोड़कर अलग अलग देशों में चले गए थे. वो वापस यूक्रेन आ रहे हैं वो भी इस उम्मीद में कि जंग जल्द ही थम जाएगी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}