trendingNow11411912
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

क्या न्यूक्लियर हमले की तैयारी कर रहा Russia? राष्ट्रपति पुतिन के इस कदम से थर्राई दुनिया

Russia Ukraine war: क्रेमलिन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को देश के सामरिक परमाणु बलों के अभ्यास की निगरानी की, जिसमें बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के कई अभ्यास शामिल थे.

क्या न्यूक्लियर हमले की तैयारी कर रहा Russia? राष्ट्रपति पुतिन के इस कदम से थर्राई दुनिया
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 27, 2022, 03:05 PM IST

Russia Ukraine war Latest Update: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध अब भी जारी है. इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश के सामरिक परमाणु बलों के अभ्यास की निगरानी की है. क्रेमलिन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को देश के सामरिक परमाणु बलों के अभ्यास की निगरानी की, जिसमें बैलिस्टिक और क्रूज मिसाइलों के कई अभ्यास शामिल थे.

रूसी रक्षा मंत्री ने क्या कहा?

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने पुतिन को बताया कि अभ्यास का उद्देश्य बड़े पैमाने पर परमाणु हमलों का सामना करने के लिए तैयार रहने के लिए था. यूक्रेन में मॉस्को की कार्रवाइयों को लेकर रूस-पश्चिम के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह अभ्यास किया जा रहा है. क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि अभ्यास के लिए निर्धारित सभी कार्यों को पूरा किया गया और सभी मिसाइलों का परीक्षण किया गया जो अपने निर्धारित लक्ष्यों तक पहुंच गईं. वाशिंगटन ने कहा है कि मास्को ने उसे अभ्यास के बारे में पहले ही सूचित कर दिया था.

डर्टी बम की खबरों के बीच रूस का कदम

बता दें कि रूस का ये युद्धाभ्यास डर्टी बम की खबरों के बीच सामने आया है. रूस ने दावा किया था कि यूक्रेन एक 'डर्टी बम' का प्रयोग करने की साजिस रच रहा है. डर्टी बम परमाणु बम की तरह है. इसका असर बेहद खतरनाक होता है, रेडियोएक्टिव कचरे से बड़े पैमान पर तबाही मचाई जा सकती है.

क्या होता है डर्टी बम?

डर्टी बम रेडियोएक्टिव मैटेरियल से बनाया जाता है, इसमें यूरेनियम जैसे तत्‍वों का इस्तेमाल होता है. इस बम के फटने से हवा में विस्‍फोटक और रेडियोएक्टिव तत्‍व तेजी से फैलते हैं. जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 9 ग्राम कोबाल्‍ट-60 और पांच किलोग्राम तक टीएनटी वाला एक बम न्‍यूयॉर्क के मैनहैट्टन जैसे शहर को कई दशकों तक के लिए तबाह कर सकता है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}