trendingNow11301613
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Twins Robot: साइंस का कमाल, अब गर्भ में नहीं, फैक्ट्री में 'पैदा' हो रहे जुड़वा, कंपनी के पास ऑर्डर की कतार

Science: रुस में प्रोमोबोट्स नाम की कंपनी जुड़वां रोबोट्स बना रही है. ये किसी भी इंसान का रोबोट्स बना देती ही जो लुक्स और गुण सबमें उसी जैसा होता है. पिछले कुछ साल में रूस में इस तरह के रोबोट्स बनवाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. कंपनी कई लोगों के ट्विन रोबोट्स बना चुकी है.

कंपनी के पास ट्विन रोबोट के लिए आ रहे कई ऑर्डर
Stop
Updated: Aug 14, 2022, 08:54 AM IST

Latest Trending News: साइंस समय के साथ लगातार नई-नई तरक्की करता जा रहा है. पहले बच्चे के जन्म की प्रक्रिया जो साइंस की पहुंच से बाहर था, उस पर भी पिछले कुछ साल में विज्ञान ने आईवीएफ टेक्निक के जरिए अपनी पहुंच बना ली है. अब साइंस इसमें दो और कदम आगे बढ़ गया है. जुड़वा बच्चों को लेकर माना जाता था कि यह नेचुरली तब होता है जब मां के गर्भ में दो स्पेर्म फ्यूज हो जाते हैं. आमतौर पर जुड़वा बच्चों का चेहरा और स्वभाव अलग ही होता है. लेकिन रूस में लुक और स्वभाव से भी एक जैसे जुड़वा पैदा हो रहे हैं. हैरानी की बात ये है कि ये ट्विन मां की कोख से नहीं, बल्कि फैक्ट्री में बन हो रहे हैं. यह सुनकर आपको हैरानी हो रही होगी, चलिए आपको विस्तार से बताते हैं पूरा मामला.

ट्विन रोबोट बनवाने का बढ़ रहा ट्रेंड

रिपोर्ट्स के मुताबिक, रुस (Russia) में प्रोमोबोट्स नाम की एक कंपनी है जो जुड़वां रोबोट्स बनाती है. यानी ये किसी भी इंसान का रोबोट्स बना देती है जो लुक्स और गुण सबमें उसी जैसा होता है. पिछले कुछ साल में रूस में इस तरह के रोबोट्स बनवाने का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. कंपनी कई लोगों के ट्विन रोबोट्स बना चुकी है. उसके पास कई ऑर्डर पेंडिंग में हैं. हाल ही में कंपनी मैनेजमेंट ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दिखाया कि कैसे वह एक शक्स के ऑर्डर के बाद उसका ट्विन रोबोट्स बना रही है. 

कंपनी सेफ्टी का भी रखती है ध्यान

कंपनी ने अपने इस वीडियो में बताया है कि वह जो रोबोट्स बनाती है वो ऑर्डर देने वाले इंसान की तरह काम करता है. उसका लुक और स्वभाव भी उसी की तरह होता है. हालांकि कोई इसका मिसयूज न करे, कंपनी इस बात का भी ध्यान रखती है. अधिकारी बताते हैं कि वह उसी का ट्विन बनाती है जो फैक्ट्री में आकर ऑर्डर देता है, यानी जिसका रोबोट बनवाना है, उका मौजूद रहना जरूरी है. किसी और के कहने पर दूसरे चेहरे का रोबोट नहीं बनाया जाता. यह नियम इसलिए है ताकि कोई किसी और के चेहरे का रोबोट बनाकर मिसयूज न करे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}