trendingNow11811237
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

रूस ने Su-57 के लिए बनाई बेहद खतरनाक मिसाइल, पीछे आ रहे विमान को भी बना सकती है निशाना

Sukhoi Su-57:बताया जा रहा है कि इन मिसाइलों का विकास और परीक्षण जल्द से जल्द किया गया. नई मिसाइल में कई खूबियां हैं जिनके बारे में रूसी मीडिया का दावा है कि यह हवाई युद्ध में अत्यधिक प्रभावी और घातक साबित होगी.

रूस ने Su-57 के लिए बनाई बेहद खतरनाक मिसाइल, पीछे आ रहे विमान को भी बना सकती है निशाना
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 05, 2023, 01:34 PM IST

Russian Air Force: रूस ने सुखोई Su-57 लड़ाकू विमान के लिए पांचवीं पीढ़ी की कम दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल विकसित करने का दावा किया है. यह मिसाइल 180 डिग्री पर टर्न लेकर विमान के पीछे उड़ रहे दुश्मन को भी मार सकती है.

कम दूरी की इस मिसाइल के बारे में खुलासा मास्को स्थित GosMKB विम्पेल कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों को डिजाइन करने वाली कंपनी ने यह जानकारी स्थानीय डिफेंस आउटलेट मैगजीन आर्सेनल ओटेचेस्टवा को दी थी.

बहुत जल्दी किया गया मिसाइलों का विकास
मैगजीन का दावा है कि इन मिसाइल को सेवा में शामिल करने का चरण शुरू हो चुका है. बताया जा रहा है कि इन मिसाइलों का विकास और परीक्षण जल्द से जल्द किया गया. इसे बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है ककि अमेरिका में इस तरह के हथियारों विकसित करने के मामलों में काफी पीछे है.

रूस का दावा घातक साबित होगी ये मिसाइल
नई RVV-MD2 मिसाइल कम दूरी की ‘हवा से हवा में मार करने वाली’ मिसाइल RVV-MD की उत्तराधिकारी है. नई मिसाइल में कई खूबियां हैं जिनके बारे में रूसी मीडिया का दावा है कि यह हवाई युद्ध में अत्यधिक प्रभावी और घातक साबित होगी.

आर्सेनल ओटेचेस्टवा मैगजीन के प्रधान संपादक विक्टर मुराखोव्स्की ने बताया कि आरवीवी-एमडी2 छोटी दूरी की मिसाइलों में अकेली ऐसी है, जिसे नियंत्रित करने और इसे ऑटोनोमस उड़ान के दौरान स्थिर करने के लिए डिजाइन की गई एक इनर्शियल कंट्रोल सिस्टम का इस्तेमाल करता है.

यह मिसाइल अपनी पिछली ज्ञात स्थिति के आधार पर अपनी पॉजिशन को केलकुलेट करती है. नई मिसाइल का एक अन्य लाभ मल्टी-एलिमेंट ड्यूल-बैंड इंफ्रारेड होमिंग हेड है, जिसमें शोर प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी है.

Read More
{}{}