trendingNow11448623
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Nuclear Missiles: रूस ने दिल दहला देने वाली मिसाइल का किया परिक्षण, धरती पर मौजूद किसी भी टारगेट को मिनटों में कर सकता है तबाह!

Hypersonic Satan-2 Test: रूस-यूक्रेन युद्ध ने भयंकर रूप ले लिया है. इस बीच यूक्रेन के लिए एक और बुरी खबर आई है. रूस ने दावा किया है कि दुनिया की सबसे खतरनाक कहे जाने वाली एक हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल का परिक्षण उसने सफलता पूर्वक कर लिया है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 19, 2022, 05:24 PM IST

Successfully tested hypersonic Satan 2: यूक्रेन और रूस के बीच हो रहा युद्ध हर दूसरे दिन और भयानक होता जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स कि मानें तो इस युद्ध की कीमत दुनियाभर को चुकानी पड़ रही है. एक ओर पूरी दुनिया में महंगाई अपने चरम पर है तो दूसरी ओर रूस और यूक्रेन से आने वाले सामानों की आपूर्ति बाधित है. यूक्रेन पहले से रूस के खतरनाक हमलों का सामना कर रहा है. इस बीच उसके लिए एक और बुरी खबर आई है. रूस के कर्नल जनरल सर्गेई काराकेइव ने बताया कि रूस ने RS-28 सरमत मिसाइल का परीक्षण पूरा कर लिया है. यह एक तरह की हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल है जो अपनी पूरी गति के साथ धरती के किसी भी हिस्से में चंद मिनटों में पहुंचकर अपने टारगेट को तबाह सकती है.

क्या है इस मिसाइल की खासियत

रूस ने जब हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल सतान-2 का सफलता पूर्वक परिक्षण किया तब रूस के दुश्मन देशों में खौफ का माहौल बन गया. यह मिसाइल करीब 25 हजार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के साथ अपने टारगेट को निशाना बनाती है. यह इतनी तेजी से हमला करती है कि टारगेट को संभलने का मौका तक नहीं देती है. आपको जानकर हैरानी होगी इसे रूस से ब्रिटेन तक पहुंचने में केवल 6 से 7 मिनट का समय लगता है. इस मिसाइल की एक खास बात ये है कि यह किसी के डिफेंस सिस्टम की पकड़ में नहीं आता है और चंद मिनटों में अपना काम कर जाता है. 115 फीट की इस मिसाइल को भूमिगत साइलो से लॉन्च करना होता है. इतने बड़े आकार के होने के बावजूद यह किसी राडर से छुपने में सक्षम है.

रूस की ताकत बनेगा सतान-2

आपको बता दें कि इस मिसाइल के उत्पादन की जिम्मेदारी रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मो को दी गई है. खबर है कि जल्द ही इसे रूसी के रक्षा के लिए तैनात किया जा सकता है. यह मिसाइल करीब 15 परमाणु बमों को लेकर टारगेट की तरफ बढ़ सकती है. गौरतलब है कि इसके परिक्षण का कोई ठोस सबूत देखने को नहीं मिला है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}