Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Russia ISIS Attack: रूस के दागिस्तान में ISIS का डबल अटैक, धूं-धूं कर जला चर्च, पादरी समेत 7 की मौत

Russia Dagestan ISIS Attack: रूस के दागिस्तान में बड़ा आतंकी हमला सामने आया है. इस हमले की जिम्मेदारी आंतकी संगठन ISIS ने ली है. बंदूकधारियों ने दागिस्तान की चर्च को निशाना बनाया और कई राउंड फायरिंग की.

Russia ISIS Attack: रूस के दागिस्तान में ISIS का डबल अटैक, धूं-धूं कर जला चर्च, पादरी समेत 7 की मौत
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Jun 24, 2024, 12:30 AM IST

Russia Dagestan ISIS Attack: रूस के दागिस्तान में बड़ा आतंकी हमला सामने आया है. इस हमले की जिम्मेदारी आंतकी संगठन ISIS ने ली है. बंदूकधारियों ने दागिस्तान की चर्च को निशाना बनाया और कई राउंड फायरिंग की. हमले में चर्च पूरी तरह से जल गया, दूर से ही आग की लपटें देखी गईं. रिपोर्ट्स के मुताबिक हमले में पादरी समेत 7 लोगों ने जान गंवाई. चर्च के साथ ही दहशतगर्दों ने पुलिस ट्रैफिक स्टॉप को भी निशाना बनाया.

रूस में बड़ा आतंकी हमला

दागिस्तान की चर्च और सिनेगॉग और माखचकाला शहर में एक पुलिस ट्रैफिक स्टॉप पर हमले की सूचना मिली है. क्षेत्रीय अधिकारियों का कहना है कि 12 लॉ एनफोर्समेंट ऑफिसर भी घायल हो गए हैं. हमले में मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है. हमले के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने मोर्चा संभाला और जवाबी कार्रवाई की.

दो हमलावर भी ढेर

रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस की जवाबी कार्रवाई में दो हमलावर भी ढेर हो गए. हमले क्षेत्रीय राजधानी माखचकाला और डर्बेंट शहर में हुए. अज्ञात हमलावरों ने माखचकाला में धार्मिक इमारतों पर स्वचालित हथियारों से गोलीबारी की और फिर एक वाहन में बैठकर भाग गए. माखचकाला के केंद्र में एक यातायात पुलिस स्टेशन पर भी हमला किया गया. हमले कई पुलिसकर्मी मारे गए. डर्बेंट में भी पुलिसकर्मियों के मारे जाने की खबर है.

पादरी का गला रेत दिया

डर्बेंट में चर्च पर हुए हमले में 66 वर्षीय ऑर्थोडॉक्स पादरी की मौत हो गई. इससे पहले, एक स्थानीय सरकारी अधिकारी ने दावा किया था कि हमलावरों ने पादरी का गला रेत दिया था. डर्बेंट में पुलिस अधिकारियों पर हमले का वीडियो बनाया गया और इसे सोशल मीडिया पर शेयर किया गया. क्लिप में गोलियों की आवाज़ सुनी जा सकती है, साथ ही सड़क पर पुलिस की गाड़ियां खड़ी दिखाई दे रही हैं.

मुस्लिम नेताओं ने हमलों की निंदा की

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सेंट्रल डर्बेंट में गोलियों की आवाज काफी देर तक सुनाई देती रही. ऑर्थोडॉक्स चर्च के पास पुलिस व हमलावरों के बीच गोलीबारी भी काफी देर तक हुई. स्थानीय मुस्लिम नेताओं ने हमलों की निंदा की है. उत्तरी काकेशस मुस्लिम समन्वय परिषद के प्रमुख ने हमलावरों को "क्रूर और घृणित जानवर" कहा, जबकि चेचन गणराज्य के प्रमुख रमजान कादिरोव ने हमलों को उकसाने वाली कार्रवाई करार देते हुए इसे धर्मों के बीच मतभेद पैदा करने का प्रयास बताया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

{}{}