trendingNow12096388
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

घर के गैराज में पड़ी थी न्यूक्लियर मिसाइल, एक कॉल से हिल गया पूरा पुलिस विभाग

Washington: घर के गैराज में गाड़ियां पार्क की जाती हैं, ये सब जानते हैं. क्या आपने गैराज में न्यूक्लियर मिसाइल होने की खबर पढ़ी है? नहीं पढ़ी है तो अब जरूर पढ़ लेंगे.

घर के गैराज में पड़ी थी न्यूक्लियर मिसाइल, एक कॉल से हिल गया पूरा पुलिस विभाग
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Feb 06, 2024, 04:10 AM IST

Washington: घर के गैराज में गाड़ियां पार्क की जाती हैं, ये सब जानते हैं. क्या आपने गैराज में न्यूक्लियर मिसाइल होने की खबर पढ़ी है? नहीं पढ़ी है तो अब जरूर पढ़ लेंगे. क्योंकि अमेरिका के वाशिंगटन में एक घर के गैराज में न्यूक्लियर मिसाइल मिलने की पुख्ता खबर सामने आई है. तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एक शख्स ने घर के गैराज में न्यूक्लियर मिसाइल मिलने पर पुलिस को सूचना दी और मिसाइल को म्यूजियम में रखने का आग्रह किया. 

वाशिंगटन के बेलेव्यू पुलिस स्टेशन के सीमा में स्थित इस घर का गैराज इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. अमेरिकी शख्स ने गैराज में मिली न्यूक्लियर मिसाइल के बारे में जब पुलिस को सूचना दी तो पूरा विभाग हैरान रह गया. शख्स के कॉल करने के कुछ ही देर बाद पुलिस टीम जब वहां पहुंची तो उसे गैराज में जंग लगा हुआ रॉकेट मिला. 

पुलिस ने अनुसार उन्हें मौके पर एक निष्क्रिय न्यूक्लियर मिसाइल मिली. बेलेव्यू पुलिस स्टेशन के अधिकारियों ने बताया कि शख्स से तब संपर्क किया गया, जब उसने एयर फोर्स म्यूजियम को एक सैन्य-ग्रेड रॉकेट डोनेट करने की पेशकश की. यह मिसाइल उसके दिवंगत पड़ोसी के गैराज में पड़ी थी.

शख्स ने इस मिसाइल को तब खरीदा था जब उसके दिवंगत पड़ोसी के संपत्ति को बेचा जा रहा था. बेलेव्यू पुलिस बम स्क्वॉड ने पूरी जांच-परख के बाद कहा कि मिसाइल.. डगलस एआईआर -2 जिनी थी. यह हवा से हवा में मार करने वाला रॉकेट था, जिसे न्यूक्लियर वीपन ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था. साथ ही यह भी कहा कि इसमें विस्फोट का कोई खतरा नहीं था. जिसके बाद पुलिस ने निष्क्रिय मिसाइल को वहीं छोड़ दिया.

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह पहला परमाणु-सशस्त्र हवा से हवा में मार करने वाला हथियार था. इसे अमेरिकी वायु सेना द्वारा तैनात अब तक की सबसे शक्तिशाली इंटरसेप्टर मिसाइल कहा जाता है. इस ग्रेड के न्यूक्लियर हथियार का प्रोडक्शन 1962 में बंद हो गया था.

Read More
{}{}