trendingNow11766204
Hindi News >>दुनिया
Advertisement

US Travel Advisory: चीन में गए तो होगी जेल? अमेरिका की दो टूक, कहा- भूल कर भी न जाना... मगर क्यों?

China US travel advisory: अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों के लिए बड़े खतरे का अंदेशा जताते हुए ये एडवायजरी जारी की है. क्या है पूरा मामला, आइए बताते हैं.

US Travel Advisory: चीन में गए तो होगी जेल? अमेरिका की दो टूक, कहा- भूल कर भी न जाना... मगर क्यों?
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Jul 05, 2023, 06:09 AM IST

US warns citizens travelling to China: चीन के नए विदेश कानून से अमेरिका सहम गया है. दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों के लिए खतरे की घंटी बजाते हुए एडवायजरी जारी की है जो चीन से जुड़ी है. दरअसल मनमाने तरीके से विदेश कानून को लागू करने, निकास प्रतिबंधों और गलत तरीके से हिरासत में लिए जाने के खतरे (Risk Of Wrongful Detention) के मद्देनजर अमेरिका ने अपने नागरिकों को चीन की यात्रा पर पुनर्विचार करने को कहा है. हालांकि अधिकारियों ने किसी खास मामले का हवाला नहीं दिया है लेकिन यह सलाह मई में जासूसी के आरोप में 78 वर्षीय अमेरिकी नागरिक को आजीवन कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद आई है. यह पिछले सप्ताह (चीन के) व्यापक विदेशी संबंध कानून के पारित होने के बाद आया है जो चीन के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों के खिलाफ जवाबी कदम उठाने की धमकी देता है.

अमेरिका की नकेल कसने की कोशिश?

चीन ने हाल ही में व्यापक रूप से लिखित जासूसीरोधी एक कानून भी पारित किया है, जिसके तहत कार्यालयों पर छापे मारे गए हैं. इससे विदेशी व्यापार समुदाय में खलबली मची हुई है. इसके साथ ही विदेशी आलोचकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून भी बनाया गया है. अमेरिकी परामर्श में कहा गया, “पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) सरकार कानून के तहत निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के बिना, मनमाने ढंग से स्थानीय कानूनों को लागू करती है, जिसमें अमेरिकी नागरिकों और अन्य देशों के नागरिकों पर निकास प्रतिबंध जारी करना शामिल है.”

परामर्श में कहा गया, 'पीआरसी में यात्रा करने वाले या रहने वाले अमेरिकी नागरिकों को अमेरिकी दूतावासीय सेवाओं तक पहुंच के बगैर या उनके कथित अपराध के बारे में जानकारी के बिना हिरासत में लिया जा सकता है.' शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि उन्होंने चीन में गलत तरीके से हिरासत में लिए गए तीन अमेरिकियों, काई ली, मार्क स्विडन और डेविड लिन के मामलों को उठाया और कहा कि उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास के लिए बातचीत चल रही है. चीन और अमेरिका के बीच संबंधों को स्थिर करने के निरंतर प्रयासों के तहत ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन इस सप्ताह चीनी राजधानी की यात्रा करेंगी.

'चीन अमेरिका के बीच सबकुछ ठीक नहीं'

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच अविश्वास और असुरक्षा के इस दौर में दोनों देशों के बीच तनाव रोकने के प्रयास में अमेरिका सचिव एंटनी ब्लिंकन पिछले महीने बीजिंग गए थे. तब ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका और चीन ने संबंधों को पटरी पर लाने की दिशा में प्रगति की है क्योंकि सभी पक्ष दोनों महाशक्तियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को 'स्थिर' करने की आवश्यकता पर सहमत हुए हैं. उसी दौरान उन्होंने चीन में गलत तरीके से हिरासत में लिए गए तीन अमेरिकी नागरिकों, काई ली, मार्क स्विडन और डेविड लिन के मामले को उठाते हुए कहा कि उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयास के लिए बातचीत चल रही है. वहीं चीन और चीन के बीच संबंधों को स्थिर करने के निरंतर प्रयासों के तहत ट्रेजरी सेकेट्री जेनेट येलेन इस सप्ताह चीनी राजधानी की यात्रा करेंगी. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Read More
{}{}