Hindi News >>दुनिया
Advertisement

ब्रिटिश चुनाव के आखिरी दौर में 'मंदिर पॉलिटिक्स' की एंट्री, आखिर कितने हिंदू हैं वोटर्स?

Hindu In Britain: ब्रिटेन में रहने वाले लगभग दस लाख लोग खुद को हिंदू मानते हैं. इससे देश में चार जुलाई को होने वाले आम चुनाव में भाग लेने वालों में एक बड़ा हिस्सा हिंदू मतदाताओं का होगा.

ब्रिटिश चुनाव के आखिरी दौर में 'मंदिर पॉलिटिक्स' की एंट्री, आखिर कितने हिंदू हैं वोटर्स?
Stop
Gaurav Prabhat Pandey|Updated: Jun 30, 2024, 06:21 PM IST

Rishi Sunak Election: इन दिनों पूरी दुनिया में ब्रिटिश चुनावों की चर्चा है. इसी बीच गुरुवार को होने वाले आम चुनाव से पहले प्रचार के आखिरी दौर में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ताबड़तोड़ दौरे कर रहे हैं. प्रचार के बीच हिंदू वोटर्स को भी लुभाने की कवायद जारी है. इसी कड़ी में ऋषि सुनक और उनके प्रतिद्वंदी अलग-अलग मंदिरों में पहुंचे हैं. सुनक रविवार को नेसडेन में बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे तो वहीं लेबर पार्टी के पीएम पद के उम्मीदवार कीर स्टार्मर  शुक्रवार को उत्तरी लंदन के किंग्सबरी में स्थित स्वामीनारायण मंदिर पहुंचे. 

पुजारियों के मार्गदर्शन में पूजा की

असल में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविवार को लंदन में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर का भी दौरा किया. जैसे ही उनका काफिला मंदिर परिसर में दाखिल हुआ, मंदिर में मौजूद भीड़ ने कपल को देखकर हाथ हिलाया. इसके बाद दोनों ने मंदिर के पुजारियों के मार्गदर्शन में पूजा की. सुनक ने रविवार को टी20 विश्व कप में भारत की जीत पर समुदाय के नेताओं से बातचीत भी की.

'परिणाम के बारे में चिंता नहीं'

उन्होंने यह भी कहा कि मैं हिंदू हूं और आप सभी की तरह, मैं भी अपने विश्वास से प्रेरणा लेता हूं... मुझे भागवद गीता के साथ संसद सदस्य के रूप में शपथ लेने पर गर्व है. हमारा विश्वास हमें अपना कर्तव्य करना सिखाता है और जब तक कोई इसे ईमानदारी से करता है तब तक परिणाम के बारे में चिंता नहीं करता.

कीर स्टार्मर भी एक मंदिर में पहुंचे

उधर लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर भी एक मंदिर में पहुंचे. दोनों नेताओं द्वारा यह कदम ब्रिटिश हिंदू संगठनों के एक प्रमुख समूह द्वारा ब्रिटेन में होने वाले आम चुनाव से पहले पहली बार जारी किए गए 'हिंदू घोषणापत्र' के बाद उठाया गया है. इस घोषणापत्र में निर्वाचित प्रतिनिधियों से हिंदू पूजा स्थलों की रक्षा करने और हिंदूओं के प्रति घृणा से निपटने के लिए सक्रिय कदम उठाने का आह्वान किया गया है.

“जय स्वामीनारायण” बोलकर भाषण

सुनक ने प्रतिष्ठित नेसडेन मंदिर में अपने उद्बोधन में कहा कि यह मंदिर इस समुदाय द्वारा ब्रिटेन के लिए दिए गए योगदान का एक महान उदाहरण है. उन्होंने मंदिर में प्रार्थना की और वहां उपस्थित बुजुर्गों से आशीर्वाद लिया. उधर किंग्सबरी मंदिर में स्टार्मर का स्वागत किया गया. उन्होंने भी यहां सुनक की तरह ही “जय स्वामीनारायण” बोलकर अपना भाषण शुरू किया. लेबर पार्टी के नेता ने कहा, "ब्रिटेन में हिंदूफोबिया के लिए कोई जगह नहीं है.

बता दें कि 2021 की जनगणना के अनुसार ब्रिटेन में रहने वाले लगभग दस लाख लोग खुद को हिंदू मानते हैं. इससे देश में चार जुलाई को होने वाले आम चुनाव में भाग लेने वालों में एक बड़ा हिस्सा हिंदू मतदाताओं का होगा. ऐसे में ब्रिटिश हिंदू मतदाताओं को लुभाने का क्रम जारी है. 

{}{}