Hindi News >>दुनिया
Advertisement

Black Hole News: ब्रह्मांड की सबसे चमकीली चीज के गर्भ में क्या छिपा है? वैज्ञानिकों ने खोला राज

Fastest Growing Black Hole: वैज्ञानिकों के मुताबिक, J0529-4351 नाम का क्वेसार पूरे ब्रह्मांड की सबसे चमकीली वस्तु है. इसके केंद्र में जो ब्लैक होल है, उसके बड़ा होने की रफ्तार अब तक मिले ब्लैक होल्स में सबसे ज्यादा है.

Black Hole News: ब्रह्मांड की सबसे चमकीली चीज के गर्भ में क्या छिपा है? वैज्ञानिकों ने खोला राज
Stop
Deepak Verma|Updated: Feb 22, 2024, 02:55 PM IST

Brightest Known Object In Universe: वैज्ञानिकों ने ब्रह्मांड की सबसे चमकदार चीज ढूंढ ली है. एक नई स्टडी के मुताबिक, यह एक क्वेसार है जिसके केंद्र में अब तक का सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्लैक होल है. बड़ी-बड़ी आकाशगंगाओं के कोर को क्वेसार कहते हैं. वैज्ञानिकों के मुताबिक, इनकी चमक के लिए ब्लैक होल जिम्मेदार हैं. J0529-4351 नाम का क्वेसार अब तक मिली ब्रह्मांड की सबसे चमकदार चीज है. यह हमारे सौरमंडल से इतना दूर है कि उसकी रोशनी को धरती तक पहुंचने में 12 बिलियन साल से ज्यादा लग गए. वैज्ञानिकों ने पहले इसे क्वेसार को एक तारा समझा था, मगर अब उसका असली रूप सामने आया है. 'नेचर एस्ट्रोनॉमी' में छपी रिसर्च के मुताबिक, यह क्वेसार ब्रह्मांड में सबसे चमकदार ज्ञात वस्तु है. यह हमारे सूर्य से 500 ट्रिलियन गुना अधिक चमकीला है.

यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी के वेरी लार्ज टेलीस्कोप की मदद से J0529-4351 पर नजर रखी गई. इसके केंद्र में मौजूद ब्लैक होल एक सूरज के बराबर ऊर्जा खा जाता है. इस क्वेसार का द्रव्यमान हमारे सूरज से 17 बिलियन गुना ज्यादा है.

क्वेसार क्या होते हैं?

यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के अनुसार, किसी आकाशगंगा के केंद्र में मौजूद बेहद चमकदार इलाके को क्वेसार कहते हैं. यहां गैसें और धूल इत्‍यादि एक विशालकाय ब्लैक होल में गिरती रहती हैं और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलता है. पृथ्वी के सबसे नजदीकी क्वेसार भी कई सौ मिलियन प्रकाश वर्ष दूर हैं. मतलब यह कि वे अब वैसे दिखते हैं जैसे वे 600 मिलियन वर्ष पहले थे.

ब्लैक होल क्या है?

यह ब्रह्मांड की वे जगहें हैं जहां का गुरुत्वाकर्षण बल इतना ज्यादा होता है कि कुछ भी इनसे बच नहीं पाता. प्रकाश हो या कोई और इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंग, ब्लैक होल के भीतर सबकुछ समा जाता है. ब्लैक होल अपने गुरुत्वाकर्षण बल से पदार्थ को अपनी ओर खींचते हैं. उनकी ताकत इतनी ज्यादा होती है कि इस प्रक्रिया से रोशनी उत्पन्न होती है.

ब्लैक होल में क्‍यों है वैज्ञानिकों की दिलचस्पी

J0529-4351 का ब्लैक होल सुरसा के मुंह की तरह फैल रहा है. इतनी तेजी से बड़ा होने का मतलब है कि यह भारी मात्रा में ऊर्जा और रोशनी रिलीज करता है. करोड़ों प्रकाश वर्ष दूर मौजूद ब्लैक होल हमें ब्रह्मांड के शुरुआती समय के बारे में महत्‍वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं. आकाशगंगाएं कैसे बनीं और फैलती गईं, इस सवाल का जवाब मिल सकता है.

एस्ट्रोनॉमर्स को जब भी अविश्वसनीय रूप से चमकदार क्वेसार दिखता है तो वे समझ जाते हैं कि एक तेजी से बढ़ने वाला सुपरमैसिव ब्लैक होल भी मौजूद है. J0529-4351 इन दोनों पैमानों पर अब तक का सबसे प्रभावशाली क्वेसार है. स्टडी में कहा गया है कि J0529-4351 की चमक का रिकॉर्ड शायद ही टूट पाए.

{}{}