trendingNow12387517
Hindi News >>crime
Advertisement

मंदिर की दानपेटी पर चिपका दिया अपना QR कोड, खाते में खटाखट आए लाखों रुपये; बस एक गलती से पकड़ा गया

QR code Robbery: देश दुनिया के मंदिरों में दान के लिए डिजिटल का विकल्प दिया जाने लगा. इसी बात का एक शख्स ने फायदा उठा लिया. मंदिर के सीसीटीवी कैमरे की क्लिप में दिख रहा है कि वो अन्य लोगों के साथ दान के बक्से के पास पहुंचा और फिर उसने अपने खुद के QR कोड वाले एक पर्चे को मंदिर के QR कोड के ऊपर चिपका दिया.

मंदिर की दानपेटी पर चिपका दिया अपना QR कोड, खाते में खटाखट आए लाखों रुपये; बस एक गलती से पकड़ा गया
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Aug 16, 2024, 08:10 PM IST

Temple Donation Box: डिजिटल पेमेंट सिस्टम ने चीजों को जितना आसान किया है, लगभग उतने ही साइबर क्राइम भी सामने आए हैं. अब तो लोग मंदिरों को भी नहीं बख्श रहे हैं. ताजा मामला ऐसा ही जहां एक ग्रेजुएट शख्स ने मंदिर की दानपेटी पर अपना क्यूआर कोड चिपका दिया. इसके बाद तो उनके खाते में खटाखट खटाखट खटाखट पैसे आने लगे. इतने पैसे आ गए कि लोग उतना कमाने में जिंदगी खपा देते हैं. लेकिन आखिर में वह शख्स पकड़ा गया और पुलिस के हत्थे चढ़ गया. यह पूरी घटना चीन के एक बौद्ध मंदिर में घटी है जिसकी चर्चा दुनियाभर में है.

दान के बक्से पर चिपका दिया

असल में साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक घटना चीन के बाओजी शहर की है. यहां स्थित एक बौद्ध फामेन मंदिर में वह सीसीटीवी में कैद हो गया. मंदिर के सीसीटीवी कैमरे की क्लिप में दिख रहा है कि वो अन्य लोगों के साथ बुद्ध की मूर्ति के सामने घुटने टेक रहा था, जो दान के बक्से के पास थी. फिर उसने अपने खुद के QR कोड वाले एक पर्चे को मंदिर के QR कोड के ऊपर दान के बक्से पर चिपका दिया. 

तीन बार प्रणाम किया और निकल लिया

इसके बाद उस शख्स ने हाथ जोड़कर बुद्ध को तीन बार प्रणाम किया और निकल लिया. फिर उसके खाते में पैसे आने लगे. इधर मंदिर प्रशासन को जब पैसों को लेकर शक हुआ तो जांच में उस शख्स की पोल खुल गई. सीसीटीवी के आधार पर उसको पकड़ा गया. पुलिस ने उसे पकड़ा तो उसने कबूल किया कि उसने दूसरे प्रांतों के अन्य बौद्ध संस्थानों से भी चोरी करने के लिए यही तरीका इस्तेमाल किया था. 

इसी ट्रिक से कई मंदिरों का पैसा चुराया

पुलिस ने कहा कि उसने जो भी पैसा चुराया था, वह सब वापस कर दिया गया. बाद में यह भी पता चला कि आरोपी शख्स चीन के एक टॉप यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री ले चुका है. उसने कई प्रांतों के बौद्ध मंदिरों से दान का पैसा चुराया था. उसने ऐसा दान के लिए रखे गए QR कोड को बदलकर, अपना खुद का QR कोड लगाकर किया. फिलहाल उसकी पहचान अभी तक ज़ाहिर नहीं की गई है. 

लाख रुपये के बराबर का अमाउंट

जांच के बाद उसने पुलिस के सामने यह भी कबूल किया है कि उसने इस साल दक्षिण-पश्चिमी प्रांतों सिक्चुआन और चोंगकिंग, और उत्तर-पश्चिमी प्रांत शानक्सी के मंदिरों से 30,000 युआन (लगभग 4,200 अमेरिकी डॉलर) से ज़्यादा चुराए हैं. अगर भारतीय रुपयों में इसकी कीमत आंकी जाए तो यह साढ़े तीन या चार लाख रुपये के बराबर का अमाउंट अनुमानित है. फिलहाल वह शख्स अब पुलिस के कब्जे में है.

Read More
{}{}